बिना मारे भी घर से निकाले जा सकते हैं चूहे, इन 5 तरीकों से छोटे-बड़े सभी Rats भागेंगे दुम दबाकर 

Rats Home Remedies: घर में चूहे शायद ही किसी को अच्छे लगते होंगे. अगर आप भी इन चूहों से परेशान हैं तो यहां दिए गए तरीके आपके बेहद काम आएंगे इन चूहों को भगाने में.

बिना मारे भी घर से निकाले जा सकते हैं चूहे, इन 5 तरीकों से छोटे-बड़े सभी Rats भागेंगे दुम दबाकर 

How To Get Rid Of Rats: घर में चूहों से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके.

Rat Remedies: चूहे ना सिर्फ घर में उधम मचाते हैं बल्कि देखने में भी अच्छे नहीं लगते और अनेक बार घर में बाहर की गंदगी भी लेकर आते हैं जो बीमारियों का कारण बनती हैं. चूहे (Rats) अगर छोटे हों तो घर के कोनों में, डिब्बों के पीछे, अलमारी में या फिर आटे-चावल के बर्तनों तक में घुस जाते हैं. लेकिन, घर में घूमने वाले चूहों को भगाना आसान नहीं होता. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो इन चूहों को जान से मारने से भी डरते हैं क्योंकि मरे हुए चूहे (Dead Rats) उठाना भी जी का जंजाल लगने लगता है और देखा जाए तो सबके बस की बात भी नहीं होती है. अगर आपकी भी यही दुविधा है तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जिन्हें आजमाने पर आप चूहों को घर से भगाने में कामयाब होंगे और आपको चूहों को जान से मारने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

चूहों से छुटकारा पाने के तरीके | Tips To Get Rid Of Rats 

प्याज आएगा काम 

चूहों को घर से भगाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज चूहों के लिए टॉक्सिक होता है और उन्हें इसकी सुगंध से खासा दिक्कत होने लगती है. इस चलते प्याज के रस (Onion) का या प्याज के सादे टुकड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है. जहां-जहां चूहे के ठिकाने हों वहां-वहां प्याज रख दें. चूहे खुद ही निकलकर भागने लगेंगे. 

gmitc6mo

लाल मिर्च 

तीखी लाल मिर्च से तो अच्छे-अच्छे इंसान घबरा जाते हैं तो भला चूहे कैसे बच सकेंगे. चूहों को घर से भगाने के लिए चूहे के बिल में मिर्च का पाउडर छिड़क दें. चूहे इससे दूर भागते हुए बिल से बाहर निकलेंगे और आप उन्हें झाड़ू से घर के बाहर निकालकर फेंक सकते हैं. 

4pvbodbo

लहसुन 

चूहों को लहसुन (Garlic) की सुगंध और स्वाद दोनों से ही दिक्कत होती है. लहसुन के इस्तेमाल के लिए आप पानी में लहसुन कूटकर डाल सकते हैं. इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर हर तरफ छिड़कें. लहसुन के एंटी-माइस मिश्रण से सारे चूहे दुम दबाकर भागने लगेंगे. 

l0o3mmgg

लौंग

चूहे भगाने का एक और अच्छा तरीका है लौंग (Clove) का इस्तेमाल. इसके लिए मलमल का कपड़ा लें और उसमें कुछ लौंग के दाने डाल दें. अब छोटी सी पोटली बनाकर इसे चूहे के बिल में रख दें या चूहे के ठिकाने पर. चूहे भगाने का यह तरीका भी असरदार है. 

1ioo5ohg

काली मिर्च 

जब भी कीड़े-मकौड़ों को भगाने का जिक्र आता है रसोई के मसाले अत्यधिक कारगर साबित होते हैं. इसी चलते काली मिर्च भी चूहे भगाने में काम आती है. इस्तेमाल के लिए काली मिर्च को पीस लें और उसे यहां-वहां छिड़क दें. 

a84ai6o8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.