न केमिकल, न कीटनाशक केवल 5 रुपये में बनाये मच्छर भगाने का असरदार नुस्खा

Desi nuskha : हम घर से मच्छर भगाने का आसान नुस्खा बताने जा रहे हैं. इससे मच्छर भागेंगे भी और सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

न केमिकल, न कीटनाशक केवल 5  रुपये में बनाये मच्छर भगाने का असरदार नुस्खा

इस पाउडर को बनाने में इस्तेमाल सामग्रियों की जो गंध है वो मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं है.

Home remedy for Mosquitoes :  गर्मियां शुरू होते ही घर में मच्छरों की घुसपैठ शुरू हो जाती है. जिसके चलते शाम होते ही लोग घर के खिड़की दरवाजे बंद करने लग जाते हैं ताकि बीमारी फैलाने वाले मच्छर अंदर न आएं. इसके अलावा लोग केमिकल वाले ऑल आउट और मोर्टिन भी जलाकर रख देते हैं, ताकि घर के कोने में छिपे मच्छर बाहर भागें. हालांकि इससे मच्छर भाग तो जाते हैं, लेकिन केमिकल प्रोडक्ट आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए हम घर से मच्छर भगाने का आसान (Gharelu nuskha) नुस्खा बता जा रहे हैं. इससे मच्छर भागेंगे भी और सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

घुन और कीड़े-मकौड़े कभी नहीं लगेंगे राशन में बस अनाज के डिब्बों में रखिए यह मसाला

मच्छर भगाने का असरदार देसी नुस्खा

मच्छर भगाने की होम रेमेडी के लिए हम जो नुस्खा यहां बताने जा रहे हैं उसको तैयार करने के लिए आपको नीम की पत्तियां (सूखी), तेज पत्ता 8 से 10, लहसुन के छिलके, प्याज के छिलके, 3 से 4 लौंग, 1 कपूर का टुकड़ा चाहिए.

अब इसको बूनाना कैसे है आपको बताते हैं. सबसे पहले आप सूखी नीम की पत्तियों को क्रश कर लीजिए, फिर इसमें प्याज, लहसुन के छिलके, तेजपत्ता, लौंग और कपूर मिक्स करके ग्राइंडर में पीसिए. फिर जब यह पाउडर जैसा हो जाए तो एक डिब्बे में स्टोर करके रख लीजिए. 

मात्र 2 रुपये के शैंपू से 15 मिनट में धूप से जले पैर हो जाएंगे साफ, पार्लर में पैसे नहीं करने पड़ेंगे खर्च

अब आप इस पाउडर को हर रोज शाम को एक मिट्टी के दिए में रखकर कपूर का एक टुकड़ा डालकर जला दीजिए. इसका धुआं पूरे घर में अच्छे से फैल जाए ऐसी जगह रखिए, फिर देखिए कैसे मच्छर घर से भागते हैं. आपको बता दें कि इस पाउडर को बनाने में इस्तेमाल सामग्रियों की जो गंध है वो मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं है इसलिए यह देसी नुस्खा (Machhar bhagane ka desi nuskha) बहुत कारगर है इन्हें भगाने के लिए. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com