घुन और कीड़े-मकौड़े कभी नहीं लगेंगे राशन में बस अनाज के डिब्बों में रखिए यह मसाला

Bugs or weevils solution : आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप किचन में रखे राशन के डिब्बे में डालकर स्टोर करती हैं, तो अनाज बिल्कुल फ्रेश रहेगा.

घुन और कीड़े-मकौड़े कभी नहीं लगेंगे राशन में बस अनाज के डिब्बों में रखिए यह मसाला

राशन की ढक्कन अच्छे से बंद न होने के कारण भी कीड़े लग जाते हैं.

Kitchen hacks : किचन में रखे राशन में अक्सर कीड़े लग जाते हैं जिसके कारण उन्हें फेंकना पड़ता है. ऐसे में अनाज की बर्बादी होती है. लेकिन आप कुछ नुस्खों से राशन को खराब होने और घुन लगने से बचा सकती हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप किचन में रखे राशन के डिब्बे में डालकर स्टोर (how to store rashan) करती हैं तो अनाज बिल्कुल फ्रेश रहेगा. 

मात्र 2 रुपये के शैंपू से 15 मिनट में धूप से जले पैर हो जाएंगे साफ, पार्लर में पैसे नहीं करने पड़ेंगे खर्च

कुछ लोग राशन से घुन और कीड़े को दूर रखने के लिए तीली और कीटनाशनक दवाओं का भी इस्तेमाल करते हैं जबकि आप हींग का पैकेट अनाज में डालकर स्टोर करते हैं तो आपको इस परेशानी से आसानी से निजात मिल सकता है.यह नुस्खा सबसे सस्ता और असरदार है. आपको बता दें कि हींग की तीखी सुगंध कीड़ों को सहन नहीं होती.

तेजपत्ता बहुत ही अरोमैटिक होती है, जिसकी खुशबू कीड़ों को पसंद नहीं आती है. अगर आप एक महीने का राशन एक साथ स्टोर करती हैं, तो इस हैक को अपनाएं. 

वहीं, मूंग, चने जैसी दालों को स्टोर करने के लिए आप कंटेनर में लहसुन की कलियों को छीलकर डाल दें. इनकी गंध से कीड़े दूर भागते हैं. आप माचिस की तीली भी डालकर अनाज को स्टोर कर सकती हैं. 

इसके अलावा आप कंटेनर के निचले हिस्से में कुछ सूखी नीम की पत्तियां डालकर अनाज भर दें. इससे अनाज अधिक समय तक सुरक्षित रहेगा. पुराने समय से इस नुस्खे को लोग अपना रहे हैं, दाल चावल स्टोर करने के लिए.

कीड़े क्यों लगते हैं

यह तो बात हो गई कीड़े से अनाज को बचाने की लेकिन राशन में घुन लगते कैसे हैं, इसके बारे में भी जानना जरूरी है. असल में जब अनाज लंबे समय तक बंद रहते हैं तो उसमें नमी आ जाती है जिससे कीड़े पनपना शुरू हो जाते हैं. मानसून सीजन में यह परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है. हफ्ते 10 दिन में आपको राशन को धूप दिखाते रहना चाहिए. 

वहीं, राशन की ढक्कन अच्छे से बंद न होने के कारण भी कीड़े लग जाते हैं. इसके अलावा गीले हाथों के इस्तेमाल से भी कीड़े लगते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com