इस तरीके से बच्चे की मोबाइल देखने की लत जाएगी छूट, बहुत आसान है टिप्स

Child health : मोबाइल का बहुत ज्यादा उपयोग बच्चे की सेहत पर बुरा असर डाल रही है. इससे उनकी आउटडोर एक्टिविटी कम होती जा रही हैं और आंख की रोशनी पर भी बुरा असर पड़ रहा है.

इस तरीके से बच्चे की मोबाइल देखने की लत जाएगी छूट, बहुत आसान है टिप्स

पहला तरीका है आप बच्चों का स्क्रीन टाइम सेट कर दीजिए. इसके बाद भी बच्चा ना माने तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएं.

Mobile addiction : आज के डिजिटल युग में, माता-पिता के लिए अपने बच्चों को स्क्रीन से दूर रखना काफी मुश्किल हो सकता है. अब हर घर में दो से तीन स्मार्ट डिवाइस हैं, जिसमें कोई एक बच्चे के हाथ में होता ही है. कुछ बच्चे तो ऐसे हैं जो बिना मोबाइल के खाना तक नहीं खाते हैं, ना देने पर जिद्द करने लगते हैं. जो बच्चे की सेहत पर बुरा असर डाल रही है. इससे उनकी आउटडोर एक्टिविटी कम होती जा रही हैं और आंख की रोशनी पर भी बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में हम यहां पर कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे, माता-पिता आसानी से बच्चों की मोबाइल की लत छुड़ा सकते हैं. 

बच्चे के जन्म के बाद मां को क्यों पिलाई जाती है पंजीरी, ये है सबसे बड़ी वजह

मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं

1- पहला तरीका है आप बच्चों का स्क्रीन टाइम सेट कर दीजिए. इसके बाद भी बच्चा ना माने तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएं. आप उन्हें कुछ उदाहरण देकर समझा सकते हैं. 

2- रात में जब बच्चा सोने जाए तो उसके बेडरूम में मोबाइल ना रखें. अगर आप रखते हैं तो वो रात में आपके ना होने पर मोबाइल का यूज कर सकता है. आप उसे खाना खाते समय, होमवर्क करते समय मोबाइल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करने दीजिए. 

3- सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा मोबाइल से दूर बाहर खेलने या अन्य फिजिकल एक्टिविटीज करने के लिए समय बिता रहा है. अगर वह फोन पर बहुत अधिक समय बिता रहा है, तो घर पर स्क्रीन समय सीमित करने पर विचार करें. आप मोबाइल से उन्हें दूर रखने के लिए खुद भी बच्चों के साथ कोई गेम खेल सकते हैं. 

4- इसके अलावा आप सप्ताह में कम से कम 3 दिन बच्चों को बिल्कुल भी फोन ना दें. इस दौरान आप उन्हें स्विमिंग, रनिंग, आर्ट और क्राफ्ट जैसी एक्टिविटीज में शामिल करा सकते हैं. यह तरीका भी बहुत अच्छा होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com