विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2023

आम की पत्तियों से पाइए अपने बालों का नेचुरल ब्लैक कलर, जानिए अप्लाई करने का सही तरीका

Mango leaves benefits : ये ना सिर्फ आपके बालों को काला करेंगे बल्कि हेयर फॉल, स्पिल्टेंट पर रोक लगाएंगे तो चलिए जानते हैं कैसे इन पत्तों का प्रयोग करना है बालों में इसके बारे में जान लेते हैं. 

Read Time: 3 mins
आम की पत्तियों से पाइए अपने बालों का नेचुरल ब्लैक कलर, जानिए अप्लाई करने का सही तरीका
Hair care routine : कैसे करें इन पत्तों को बालों में अप्लाई.

Mango leaves for natural black hair : अगर आप अपने सफेद होते बालों पर लगाम लगाना चाहती हैं तो फिर आम के पत्तों वाला नुस्खा अपना सकते हैं. इसकी पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जो बालों को नेचुरल ब्लैक कलर (Natural black color) देने में आपकी मदद करेंगे. ये ना सिर्फ आपके बालों को काला करेंगे बल्कि हेयर फॉल (hair fall), स्पिल्टेंट पर रोक लगाएंगे तो चलिए जानते हैं, कैसे इन पत्तों का प्रयोग करना है बालों में इसके बारे में. 

कैसे करें इन पत्तों को बालों में अप्लाई

  • असल में आम के पत्तों में विटामिन ए (vitamin a), सी (vitamin c) भरपूर मात्रा में होती है. जो बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में शामिल है. यह पत्ता कोलेजन (collagen) बढ़ाने में भी मदद करता है जो बाल और स्किन दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.

गर्मियों में सनस्क्रीन खरीदने से पहले जान लीजिए अप्लाई करने का सही तरीका

  • आम के पत्तों का पेस्ट आप बालों में लगा लेती हैं तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे बाल के पोषक तत्वों की अवशोषण क्षमता बेहतर होती है. आम के पत्तों में मौजूद कंपाउंड बालों को काला करने में बहुत मददगार साबित होते हैं. 

  • इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों का झड़ना कम करते हैं. ये स्कैल्प को टाइट करने में मददगार होते हैं. इससे बाल की ग्रोथ अच्छी होती है. 

  • आप आम का हेयर मास्क बनाने के लिए 15 से 20 आम की पत्तियां लीजिए, फिर उसे मिक्सी में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लीजिए अब इसमें एक चम्मच आंवला पाउडर और दही मिला लीजिए. अब आपका हेयर मास्क तैयार है. आप अब इसे बालों में अप्लाई कर लीजिए और आधे घंटे बाद बाल को धो लीजिए. इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक दिन अप्लाई कर लेते हैं तो बाल की सेहत में सुधार होने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
आम की पत्तियों से पाइए अपने बालों का नेचुरल ब्लैक कलर, जानिए अप्लाई करने का सही तरीका
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;