गर्मियों में सनस्क्रीन खरीदने से पहले जान लीजिए अप्लाई करने का सही तरीका

Skin care tips : इस मौसम में बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलने के लिए स्किन एक्सपर्ट मना करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका नहीं पता होता जिसके कारण कई बार इसके साइडइफेक्ट भी उठाना पड़ता है.

गर्मियों में सनस्क्रीन खरीदने से पहले जान लीजिए अप्लाई करने का सही तरीका

वहीं, आप सनस्क्रीन हमेशा 30 पीएफ से ज्यादा या फिर 30 पीएफ का ही खरीदें. यह सूर्य की यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है.

Skin care tips : गर्मी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में तेज धूप और गरम हवाएं चेहरे को बुरी (beauty tips) तरह झुलसा देती हैं. इस मौसम में बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलने के लिए स्किन एक्सपर्ट मना करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है जिसके कारण कई बार इसके साइडइफेक्ट भी उठाना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. 

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका

  • आपको पता है सनस्क्रीन लगाने के 2-3 घंटे बाद उसका असर खत्म हो जाता है. इसका मतलब यह हुआ कि सनस्क्रीन (sunscreen) लगाने के बावजूद हमारी त्वचा धूप के संपर्क में आ सकती है. इसलिए दो तीन घंटे बाद दोबारा से चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं नहीं तो, चेहरे पर पिंपल और जलन की समस्या शुरू हो सकती है.

  • वहीं, आप सनस्क्रीन हमेशा 30 पीएफ से ज्यादा या फिर 30 पीएफ का ही खरीदें. यह सूर्य की यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है. एक बात मौसम कोई भी सनस्क्रीन चेहरे पर लगाना बिल्कुल ना भूलें. यह टैनिंग से बचाने में मदद करता है.  हर स्किन टोन वालों को सनस्क्रीन लगाएं. 

काले-लंबे और घने बालों का बेजोड़ नुस्खा है शिकाकाई शैंपू, घर पर मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं तैयार

  • ये तो बात हो गई सनस्क्रीन लगाने के तरीके के बारे में अब बात करते हैं कि धूप और गर्मी से चेहरे को और क्या नुकसान पहुंचता है. चिलचिलाती गर्मी से हमारे चेहरे पर झुर्रियां, पिगमेंटेशन, एक्ने और फाइन लाइन नजर आने लगती है. ऐसे में लोग अमूमन देसी नुस्खे और क्रीम लगाने लगते हैं बिना किसी चिकित्सीय सलाह के जो कि गलत है. जब भी आपको कोई स्किन संबंधित परेशानी हो तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें कोई भी उपाय करने से पहले. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com