विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

जिन लोगों के शरीर में है प्रोटीन की कमी तो इन बीजों खाकर कर सकते हैं भरपाई

Best source of protein : आपको डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल कर लेना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कौन से बीज खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी. 

Read Time: 3 mins
जिन लोगों के शरीर में है प्रोटीन की कमी तो इन बीजों खाकर कर सकते हैं भरपाई
100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है. आप गर्मियों के मौसम में इसे भिगोकर खा सकते हैं.

Seed eating benefits : प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं (Protein food ) को रिपेयर करने का काम करता है. यह हमारी स्किन (skin), बाल (hair), आंख (protein for eyes), मसल्स, हॉर्मोन और सेल्स के लिए बहुत जरूरी होता है. आपको बता दें कि हमारा शरीर हर दिन प्रोटीन थोड़ा-थोड़ा तोड़ता है इसलिए, आपको डाइट में प्रोटीन (protein food in diet) जरूर शामिल कर लेना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कौन से बीज खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी. 

आलसी लोग करेंगे ये योगासन तो शरीर में आ जाएगी फुर्ती, स्टैमिना बढ़ाने में भी करेगा मदद

कौन से बीज में होता है प्रोटीन

1- सबसे पहले नंबर पर आता है कद्दू के बीज. इसके पोषक तत्व शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करते हैं. इससे आपकी स्किन चमकदार होती है और त्वचा पर कसाव भी बना रहता है. यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है.

2- यह आपके शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी को दूर करते हैं. वहीं, आप अलसी के बीज को रोज खाते हैं तो आपको शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल भी मेंटेन रहता है. आप उड़द और चने की दाल को भी डाइट में शामिल करके प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 100 ग्राम उड़द की दाल में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

3- इसके अलावा सब्जा के बीज भी प्रोटीन की कमी को दूर करते हैं. यह मैग्नीशियम की भी कमी दूर करते हैं. ऐसे में आप इसको खा सकते हैं. चिया सीड्स को भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. 

4- मूंगफली के सेवन से भी आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है. आप गर्मियों के मौसम में इसे भिगोकर खा सकते हैं. इसके कई लाभ आपको मिलेंगे. 

5- पनीर भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसको खाकर आप प्रोटीन की भरपाई आसानी से कर सकते हैं. इसके अलावा आप रोज 1 गिलास दूध पीकर भी आप प्रोटीन की भरपाई शरीर में कर सकते हैं. यह आपके कैल्शियम की कमी को दूर करता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक दिन में कितना दूध पीना है सेहत के लिए सही, जानिए ज्यादा दूध कैसे कर सकता है आपको बीमार
जिन लोगों के शरीर में है प्रोटीन की कमी तो इन बीजों खाकर कर सकते हैं भरपाई
घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाली यह क्रीम, 1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कर सकती है कम, आजमाकर देखिए
Next Article
घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाली यह क्रीम, 1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कर सकती है कम, आजमाकर देखिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;