पार्लर में जाकर क्लीनअप करवाने से बेहतर है घर पर तैयार स्क्रब से स्किन को करें एक्सफोलिएट

Home made scrub: आज हम आपको इस आर्टिकल में घर पर तैयार ऐसे स्क्रब के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी स्किन अच्छे से एक्सफोलिएट होगी. 

पार्लर में जाकर क्लीनअप करवाने से बेहतर है घर पर तैयार स्क्रब से स्किन को करें एक्सफोलिएट

पपीता चीनी भी आपकी स्किन (skin acre tips) को अच्छे से एक्सफोलिएट (how to exfoliate skin) कर सकती हैं.

Scrub kaise karen : स्किन को निखारने के लिए पार्लर के महंगे ब्यटी ट्रीटमेंट (beauty treatment) कई बार जेब पर भारी पड़ जाते हैं. ऐसे में आप पार्लर जाने की बजाय घर पर ही कुछ ऐसी रेमेडी तलाश करती हैं जिससे आपके चेहरे पर पार्लर वाला ग्लो आ जाए. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में घर पर तैयार ऐसे स्क्रब के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी स्किन अच्छे से एक्सफोलिएट होगी और चेहरे से दाग धब्बे के निशान भी गायब हो जाएंगे.

चेहरे को कैसे करें एक्सफोलिएट | How to exfoliate your face

केला और चीनी स्क्रब

1- केले और चीनी से आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकती हैं. बस आपको एक कटोरी में एक केले को अच्छे से मैश कर लेना है, फिर इसमें चीनी मिक्स कर लेना है. इसके बाद आपको फेस पर अप्लाई करके 10 मिनट के लिए छोड़ देना है. अब आप हाथ गीला करके चेहरे को मसाज दीजिए,फिर गुनगुने पानी से स्किन को साफ कर लेना है. 

शहद और ओट्स स्क्रब

2- शहद और ओट्स से भी आप स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इस पेस्ट को आपको 10 मिनट लगाकर रखना है, फिर चेहरा साफ करना है. यह आपकी स्किन को निखार देगा. 

कॉफी और ग्लिसरीन

3- कॉफी ग्लिसरीन भी आपकी स्किन को निखार सकता है. अब आप इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन डालकर पेस्ट तैयार करिए और 10 मिनट लगाकर रखिए. इसके बाद आप साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए. 

पपीता और चीनी

4- पपीता चीनी भी आपकी स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट कर सकती है. ये चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है. इससे त्वचा की चमक बरकरार रहती है. बेसन और चीनी भी आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करेंगे. वहीं, आप दूध और चीनी से भी अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.