तेजी से बदलते इस मौसम में अपने खान-पान का रखें खास ख्याल, जानें क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज

Winter Diet to be healthy: आइये जानते हैं कि सर्दी के मौसम में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ताकि मौसमी बदलाव में भी हम संक्रमण से खुद को महफूज रख सकें.

तेजी से बदलते इस मौसम में अपने खान-पान का रखें खास ख्याल, जानें क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज

Winter Food: ठंड के मौसम में इस चीजों का सेवन करना शुरू कर दें

खास बातें

  • ठंड का मौसम शुरू हो चुका है.
  • ऐसे में इन चीजों को खाना आपके लिए हो सकता हैं फायदेमंद.
  • आज से ही शुरू करें सेवन.

अंकित श्वेताभ: सर्दी, गर्मी और बरसात का अपना एक चक्र होता है जो कुदरत के नियमों से बंधा होता है. ये बदलाव बेहद जरूरी है, लेकिन यही बदलाव संक्रमण (Infection) के लिए मुफीद समय भी होता है. यही वजह है कि मौसम के बदलाव के दौरान सर्दी, जुकाम, फ्लू, वायरल इंफेक्शन और एलर्जी जैसी परेशानियां बढ़ जाती है. इस बीमारियों से बचने के लिए ये बेहद जरूरी है कि हम अपने खान-पान (Winter Diet) को विशेष ध्यान रखें और अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को दुरुस्त रखें. आइये जानते हैं कि इस दौरान हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ताकि मौसमी बदलाव में भी हम संक्रमण से खुद को महफूज रख सकें.

Vitamin deficiency : इस विटामिन की कमी उड़ा देती है रातों की नींद, जानिए उनका नाम

इन चीजों के सेवन से करें परहेज

बासी भोजन न करें

मौसम के बदलाव के दौरान ख्याल रखें कि जो भोजन आप कर रहे हैं वो ज्यादा बासी न हो. कई बार बासी भोजन में कुछ बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र पर विपरीत असर डालते हैं. ज्यादा बासी खाना भले ही वो रेफ्रिजरेटर में ही क्यों न रखा हुआ हो नहीं करना चाहिए. 

Latest and Breaking News on NDTV

गरिष्ठ खाना खाने से बचें 

मौसमी बदलाव के दौरान ऐसा आहार लेना चाहिए जो पचाने में आसान हो. रेड मीट या मैदे से बना खाना पचाने में समय लगता है. ऐसे में संक्रमण की संभावना अधिक रहती है. वहीं सुपाच्य भोजन पाचन तंत्र को अतिरिक्त दबाव नहीं डालता और शरीर को जरूरी पौष्टिकता भी जल्दी देता है. 

इन चीजों का सेवन हैं जरूरी

मौसमी फल और सब्जियां खाएं

फल और सब्जियां विटामिन से भरपूर होते हैं. हमारी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में इसकी अहम् भूमिका होती है. मौसमी फल और सब्जियों की तासीर भी ऐसी होती है जो मौसम के अनुरूप शरीर को बीमारियों से लड़ने की भरपूर ताकत देती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

तले और तेज मिर्च-मसालों से परहेज करें

ज्यादा मिर्च-मसाले से बने व्यंजन कई बार हमारे खाने का जायका तो बढ़ा देते हैं, लेकिन इनके नुकसान कम नहीं है. कई बार इस तरह का खाना डिहाइड्रेशन का कारण भी बनता है. इनमें कैलोरी और फैट की अधिकता होती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती है. 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाला घरेलू खाना

अदरक, हल्दी, शहद, दूध ये कुछ ऐसी घरेलू चीजें है जिनकी मदद से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रापर्टीज पाई जाती हैं. जो इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने के लिए बेहद कारगर हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.