गर्मियों में इस तरह खाना शुरू कर देंगे खीरा तो तेजी से घटने लगेगा वजन, देखते ही लोग पूछने लगेंगे फिटनेस का राज 

Cucumber For Weight Loss: खानपान में सही तरह से खीरा शामिल किया जाए तो तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए गर्मियों के मौसम में खीरा खाने का सही तरीका. 

गर्मियों में इस तरह खाना शुरू कर देंगे खीरा तो तेजी से घटने लगेगा वजन, देखते ही लोग पूछने लगेंगे फिटनेस का राज 

Weight Loss Diet: इस तरह खीरा खाने पर कम होने लगेगा वजन. 

खास बातें

  • वजन घटाने में मददगार है खीरा.
  • सेहत भी रहती है अच्छी.
  • डाइट का इस तरह बनाएं हिस्सा.

Weight Loss: गर्मियों आ चुकी हैं और साथ ही आ चुका है गर्मियों में सभी का मनपसंद खीरा. चाहे शरीर को ठंडक देनी हो या फिर पेट की गड़बड़ियां ठीक करनी हों, खीरा (Cucumber) बेहद फायदेमंद साबित होता है. शरीर को ठंडक और ताजगी देने के अलावा भी खीरे के अनेक फायदे हैं. इसमें लिपिड लोअरिंग गुण पाए जाते हैं, यह एंटी-डायबेटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन के और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के साथ ही वजन घटाने में मददगार भी साबित होते हैं. जानिए किस तरह खीरे से वजन घटाने (weight loss) में सहायता मिलती है और इसके सेवन का सही तरीका क्या है. आपके लिए कुछ खास खीरे की रेसिपीज भी यहां दी गई हैं. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में कर लीजिए करी पत्ते शामिल, जानिए वेट लॉस में कैसे काम आते हैं Curry Leaves

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं खीरा | How To Eat Cucumber For Weight Loss 

5f48i4s8
  • खीरा लो कैलोरी फूड है जिसमें जीरो फैट होता है. इसीलिए खीरे को बेझिझक वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

  • कब्ज जैसी पेट की दिक्कतें दूर करने में खीरे का अत्यधिक फायदा देखने को मिलता है. खीरा फाइबर से भरपूर होता है और इसमें वॉटर कंटेंट भी अत्यधिक होता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

  • मोटापा बढ़ाने में शुगर का बड़ा हाथ होता है. शुगर वाले किसी भी फूड को खाने पर मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है. हालांकि, खीरे में ना के बराबर नेचुरल शुगर होती है जो इसे अच्छा वेट लॉस फूड (Weight Loss Food) बनाती है. 

  • शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए भी खीरा काम आता है. खीरे के सेवन से शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं. टॉक्सिंस निकल जाने पर वजन कम होने में भी मदद मिलती है. इससे पेट फूलने की दिक्कत से भी निजात मिलती है सो अलग. 

बनाएं खीरे का सलाद 

वजन घटाने के लिए खाने के साथ सलाद खाया जा सकता है. खीरे का सलाद वजन कम करने में असरदार साबित होता है. इसे खाने का सही समय है कि लंच और डिनर. रोटी-सब्जी के साथ खीरे का सलाद आपका पेट तो भरेगा ही साथ ही वजन कम करने के लिए भी अच्छा साबित होगा. 

uqbn8s7

Photo Credit: iStock


थोड़ा हटकर सलाद (Salad) बनाना चाहते हैं तो इसके लिए 3 खीरे, एक चम्मच नींबू का रस, एक चुटकीभर चीनी, 8 से 9 ऑलिव्स और डेढ़ चम्मच ऑलिव ऑयल लें. सभी चीजों को मिलाएं और इसमें चेरी टॉमेटो, काली मिर्च और पुदीने के पत्तों से गार्निश कर लें. आप सलाद बनाते हुए ऑलिव्स, ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और काली मिर्च मिलाकर ब्लेंड कर सकते हैं और फिस इसमें सभी सामग्री डालकर मिला सकते हैं. इससे सलाद का स्वाद कमाल का आएगा. 

खीरे का सूप 

वेट लॉस डाइट में अक्सर ही सूप शामिल किए जाते हैं. आप भी घर पर खीरे का सूप (Cucumber Soup) बनाकर पी सकते हैं. खीरे का सूप बनाना बेहद आसान है, इस सूप को बनाने के लिए आपको 4 खीरे, एक कप दही, 2 से 3 चम्मच ताजा मेथी के पत्ते, एक कप पानी या वेजीटेबल स्टॉक के साथ एक चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी. 
सूप बनाने के लिए खीरे के साथ सभी चीजों को मिलाकर ब्लेंड कर लें. बस तैयार है आपका सूप. आप इसे गर्म करके भी पी सकते हैं और ठंडा भी. 

7eorqdlo

यूरिक एसिड का खात्मा कर देती हैं रसोई की कुछ चीजें, इन फूड्स से बढ़ा हुआ Uric Acid होगा कंट्रोल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.