बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में कर लीजिए करी पत्ते शामिल, जानिए वेट लॉस में कैसे काम आते हैं Curry Leaves

Weight Loss: वजन घटाने में खानपान की बहुत सी चीजें फायदेमंद साबित हो सकती हैं और इन्हीं में शामिल हैं करी पत्ते. जानिए करी पत्तों का सेवन किस तरह वजन घटाने में मददगार है. 

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में कर लीजिए करी पत्ते शामिल, जानिए वेट लॉस में कैसे काम आते हैं Curry Leaves

Curry Leaves For Weight Loss: वजन घटाने के लिए इस तरह कर सकते हैं करी पत्तों का सेवन. 

Weight Loss Diet: खानपान की अनेक चीजों में करी पत्तों का इस्तेमाल होता है. करी पत्ते खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि उसे अनूठी सुगंध भी देते हैं. कई बार करी पत्तों (Curry Leaves) के फायदे देखते हुए इन्हें सुपरफूड भी कह दिया जाता है. वजन घटाने की बात करें तो करी पत्ते मददगार साबित हो सकते हैं. डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और वेट लॉस में करी पत्ते के फायदे देखे जा सकते हैं. करी पत्ते शरीर को डिटॉक्सिफाई करने से लेकर पाचन बेहतर करने तक में असरदार होते हैं जिनसे आखिरकार वजन कम होने में भी मदद मिलती है. यहां जानिए किस तरह इनके सेवन से वजन घटाया जा सकता है यह भी जान लीजिए. 

कच्चा दूध ना सिर्फ टैनिंग बल्कि डेड स्किन को भी करता है दूर, जानिए कैसे लगाने पर Raw Milk का दिखने लगता है असर 

वजन घटाने के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Weight Loss

10ld8bk8

करी पत्ते पाचन को बेहतर करने में असरदार होते हैं. इनका रोजाना सेवन शरीर से नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालता है जिससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. करी पत्तों में एंटी-ओबेसिटी और लिपिड लोअरिंग इफेक्ट्स भी पाए जाते हैं. इसके अलावा करी पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबिल और एंटीकासिनोजेनिक गुणों से भरपूर होते हैं. 

वजन कम करने के लिए करी पत्तों का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. पहला तरीका है कि आप करी पत्तों का पानी (Curry leaves Water) तैयार करके पिएं. करी पत्तों का पानी तैयार करने के लिए 15 से 20 करी पत्ते साफ करके पानी में उबालने के लिए रख दें. उबल जाने के बाद पत्तों को छानें और पानी को अलग कर लें. इस फैट बर्निंग ड्रिंक को आप सुबह के समय खाली पेट पी सकते हैं. इस पानी को पीने के बाद हल्की एक्सरसाइज और सही खानपान तेजी से वजन घटाने में सहायक साबित होगा. 

5gh9arc8

करी पत्तों के सेवन का एक और तरीका बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए आपको करी पत्ते पानी में उबालने नहीं हैं बल्कि आप करी पत्ते ब्लेंड करके ड्रिंक बना सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए करी पत्ते साफ करके धो लें. अब एक गिलास पानी के साथ इन करी पत्तों को ब्लेंड करके ड्रिंक बना लें. आप स्वाद के लिए इस मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं. बस तैयार है आपकी वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink). इसका हर दूसरे दिन सेवन करने पर भी वजन घटाने में असर देखा जा सकता है. 

नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करता है इस फल का छिलका, झुर्रियों की हो जाती है छुट्टी और त्वचा बनती है जवां 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com