गर्मियों में इस तरह खा लेंगे घीया तो घटने लगेगा वजन, बर्फ की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी 

Bottle Gourd For Weight Loss: वजन करना चाहते हैं कम तो डाइट में इस तरह शामिल कर लीजिए घीया. दिखने लगेगा शरीर पर प्रभाव. 

गर्मियों में इस तरह खा लेंगे घीया तो घटने लगेगा वजन, बर्फ की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी 

Gheeya For Weight Loss: घीया कैसे खाएं कि घटने लगे वजन आप भी जान लीजिए.

Weight Loss: घीया भरपूर वॉटर कंटेंट वाली सब्जी होती है. कोई इसे लौकी कहता है तो कहीं इसे पैठा बुलाया जाता है. डाइट में घीया (Bottle Gourd) शामिल करने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. घीया विटामिन ए, विटामिन सी विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, मैग्नीशियम और पौटेशियम से भरपूर होता है. इसमें सैचुरेटेड फैट्स और कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और यह पानी से भरपूर होता है जोकि वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है. इसमें फाइबर भी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. जानिए खानपान में घीया (Gheeya) को किस-किस तरह से शामिल करें जिससे वजन कम होने में मदद मिल सके. 

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करते हैं कुछ तेल, सफेद बालों की दिक्कत हो जाती है दूर 

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं घीया 

घीये का जूस 

वजन कम करने के लिए आप घीये के जूस (Gheeya Juice) को पी सकते हैं. घर में घीये का जूस बनाना बेहद आसान है. इस जूस को बनाने के लिए एक घीया लें. इसे छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें. अब आपको घीये को मिक्सर में डालकर पीस लेना है. इसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं और स्वादानुसार नमक डाल लें. बस तैयार है आपका घीये का जूस. इस घीया जूस को खाली पेट पिया जा सकता है या दिन में कभी भी मनमुताबिक पी लें. आपको वजन कम होता दिखने लगेगा. 

4ufif29o

घीये का रायता 

वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में घीये का रायता शामिल करना भी अच्छा रहता है. घीये का रायता बनाने के लिए एक घीया लें और उसे घिस लें. इस घीये को पानी में डालकल उबाल लें. अब एक बड़े बर्तन में एक कटोरी दही डालें. इस दही में उबले हुए घीये को निचौड़कर डाल लें. अब स्वाद के अनुसार नमक, भुना जीरा और हल्दी लाल मिर्च मिला लें. बस तैयार है आपका घीये का रायता. इसे स्वाद लेकर खाएं.

घीये की सब्जी 

वजन घटाने के लिए डाइट में अक्सर हरी सब्जियों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. हरी सब्जियों में घीया भी वजन घटाने में अच्छा असर दिखाता है. आप अपने अनुसार तड़का लगाकर घीये की सब्जी बना सकते हैं. सादे घीये की सब्जी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. कोशिश करें कि घीये की सब्जी में बहुत ज्यादा मिर्च मसाला ना डालें. 

1n7babi8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com