विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 

गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है और इस मौसम में धूप से बचकर रहना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम की धूप सिर पर ना लगे और धूप से आप बीमार ना पड़ जाएं इसके लिए अपने सिर और चेहरे को सही तरह से ढककर रखना बेहद जरूरी है. 

Read Time: 3 mins
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
इस तरह लू से बचकर रहा जा सकता है. 

Heatwave Alert: इस साल कई शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार कर चुका है. राज्यों में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी हैं और गर्मियों से जितना हो सके बचने और धूप में ना निकलने की चेतावनियां दी जा रही हैं. ऐसे मे बेहद जरूरी है कि धूप की चपेट में आने से बचा जाए और खुद को सुरक्षित रखने के लिए छोटी-बड़ी बातों का ख्याल रखा जाए. धूप की चपेट में एक बार आ जाया जाए तो डिहाड्रेशन (Dehydration) हो जाती है, चक्कर आने लगते हैं, सिर का दर्द बढ़ जाता है और दस्त वगैरह लग सकते हैं. ऐसे में धूप की चपेट से बचने के लिए स्कार्फ बांधने का सही तरीका भी पता होना जरूरी है.

आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 

 इस वायरल वीडियो में सिर पर स्कार्फ बांधने का सही तरीका देखा जा सकता है. सबसे पहले स्कार्फ का एक छोर पकड़ें और उसे मोड़कर गांठ बांध लें. इस हिस्से को सिर के पीछे रखें और बाकी स्कार्फ सिर पर डालकर आगे की तरफ ले आएं. अब आगे से इस स्कार्फ को मोड़ते हुए रस्सी की तरह लपेटें और सिर पर गोलाई में घुमाते हुए लपेटें और इसके छोर को सिर के कोने पर घुसा दें. अब जिस हिस्से को सबसे पहले सिर के पीछे बांधा है उसे आगे निकालें और खोल लें. स्कार्फ के इस हिस्से को मुंह पर लपेट लें. इसके बाद सनग्लासेस लगाकर ही घर से बाहर निकलें. 

इन बातों का भी रखें ध्यान 
  • धूप से बचे रहने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें. ना सिर्फ पानी बल्कि खानपान में उन चीजों को शामिल करें जिनका वॉटर कंटेंट हाई हो. नारियल पानी, तरबूज, खरबूज, अंगूर, फलों के जूस और सत्तू वगैरह को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  • खानपान की उन चीजों से दूर रहें जो शरीर में पानी की कमी का कारण बनती हैं. एल्कोहल, कॉफी, चाय और अन्य कैफिनेटेड ड्रिंक्स का सेवन सीमित कर दें. 
  • गर्मियों (Summer) में आप क्या पहन रहे हैं इसे ध्यान में रखना भी जरूरी है. हल्के रंग के, हल्के भार के और थोड़े ढीले कपड़े पहनें. धूप से बचने के लिए कॉटन के सफेद या नीले रंग के कपड़े सही रहते हैं. 
  • अगर गर्मी लग रही है और लगातार कोई काम करना पड़ रहा है तो बीच-बीच में ब्रेक्स लेते रहें. खुद को आराम दें, हाइड्रेटेड रहें और कोशिश करें कि हवादार जगह पर ही रहें. 
  • धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. चेहरे के अलावा हाथ-पैरों पर भी सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें. 
  • अपने सिर को धूप की सीधी किरणों से बचाकर रखें. स्कार्फ (Scarf) नहीं तो हैट या टॉपी से सिर को ढकें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;