विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल

कई चीजे शुगर लेवल को बढ़ाती हैं जो डायबिटिज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. हालांकि आदतों में बदलाव और कुछ बातों का ध्यान रखकर शुगर को कंट्रोल मे रखा जा सकता है.

Read Time: 3 mins
इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल
कई लोगों को रात में देर से खाने की आदत होती है. शुगर के मरीजों के लिए यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है.

How To Control Sugar Level: आजकल तेजी से बिगड़ती लाइफ स्टाइल का असर सेहत (Health) पर नजर आने लगा है. लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटिज (Diabetes) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. आमतौर 40 वर्ष के बाद होने वाली यह बीमारी अब युवाओं में भी नजर आने लगी है. कई चीजें शुगर लेवल को बढ़ाती है, जो डायबिटिज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. हालांकि, आदतों में बदलाव और कुछ बातों का ध्यान रखकर शुगर को कंट्रोल मे रखा जा सकता है. आइए जानते हैं क्या चीजें है जिससे दूर रहने से शुगर लेवल को कंट्रोल (Sugar control) में रखने में मदद मिल सकती है.

चेहरे का ग्लो हो गया है गायब औऱ निकल आएं हैं पस वाले दाने तो करिए 'स्किन फास्टिंग', यहां जानिए इसका तरीका

रात में देर से खाना

कई लोगों को रात में देर से खाने की आदत होती है. शुगर के मरीजों के लिए यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है. देर से खाने से भोजन पचता नहीं है. इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती है. यह आदत शुगर बढ़ने से लेकर हार्ट अटैक का कारण बन सकती है.

खाना खाने के तुरंत बाद सोना

डायबिटिज में लाइफ स्टाइल से संबंधित आदतों पर ध्यान देना जरूरी है. खाना खाने के बाद तुरंत सोने की आदत शुगर के मरीजों के लिए अच्छी नहीं होती है. इससे बॉडी में कफ बढ़ सकता है जिसका असर शुगर लेवल पर पड़ता है. खाना खाने के बाद कम से कम 3 से 4 घंटे बाद सोना बेहतर होगा.

चीनी और मैदे से परहेज

शुगर के मरीजों को चीनी और मैदे से बनी चीजों से दूर रहना चाहिए. इनसे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा होता है. इन चीजों में कार्ब्स और कैलोरी बहुत अधिक होती है.

इनएक्टिव लाइफ स्टाइल

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए एक्टिव रहना जरूरी है. बहुत ज्यादा सोना, एक ही जगह पर घंटों बैठे रहना जैसी आदतें शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं.

समय पर लें दवा

शुगर के मरीजों को शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए समय पर दवा लेनी चाहिए. इसके साथ ही शुगर को कंट्रोल में रखने वाली घरेलू उपायों को भी आजमाते रहना चाहिए. इन पांच चीजों को ध्यान में रखने से शुगर को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फाइबर के सेवन से कम हो सकता है मोटापा, इन 5 चीजों से शरीर को मिलेगी Fiber की भरपूर मात्रा 
इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल
सोनम कपूर की यह चिक हेयरस्टाइल आपके लुक में लगा देगी चार चांद
Next Article
सोनम कपूर की यह चिक हेयरस्टाइल आपके लुक में लगा देगी चार चांद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;