विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2023

Diabetes के मरीज आज से अपना लें ये 6 रामबाण घरेलू नुस्खे, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर

home remedy : आज हम आपको 6 ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं.

Diabetes के मरीज आज से अपना लें ये 6 रामबाण घरेलू नुस्खे, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर
आपको बता दें कि कद्दू के बीज sugar कंट्रोल करने का काम बखूबी करते हैं.

Blood sugar control tips : डायबिटीज के मरीजों के लिए खाने पीने को लेकर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.क्योंकि उनको सिर्फ मीठे को लेकर परहेज नहीं करना होता है बल्कि कई और खाद्य पदार्थ होते हैं जिससे परहेज करना पड़ता है.ऐसे में आज हम आपको 6 ऐसे घरेलू नुस्खे (home remedy for sugar) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं.

ब्लड शुगर के कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे | Home remedies to control blood sugar

  • आपको बता दें कि कद्दू के बीज शुगर कंट्रोल करने का काम बखूबी करते हैं. यहां तक की इससे यौन स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. इससे टेस्टोरोन का लेवल भी अच्छा रहता है.

  • शोधकर्ताओं की मानें तो डायबिटीज से जूझ रहे लोग हर दिन 2 प्याज लेकर उसका अर्क निकालकर पी सकते हैं. इससे उनका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर तुरंत नियंत्रित हो जाएगा. अगर आप प्याज का रस खाली पेट सुबह में पीते हैं तो इससे आपके बाल की हेल्थ अच्छी होगी. इसके पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

  • साबुत अनाज का सेवन लंच में करना चाहिए मधुमेह रोगियों को. नियमित रूप से दोपहर के खाने में दाल खानी चाहिए. आप साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ का भी सेवन कर सकते हैं.

  • अंडा भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए. इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड की मात्रा अधिक होती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करती है.

  • वहीं, हरी पत्तेदार सब्जियां भी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, जैसे- पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला आदि. 

  • दही का भी सेवन अच्छा होता है मधुमेह रोगियों के लिए. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. इससे भी ब्लड शुगर लेवल अच्छा बना रहता है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
Diabetes के मरीज आज से अपना लें ये 6 रामबाण घरेलू नुस्खे, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;