चेहरा छूने पर लगता है जैसे जमी है गंदगी तो ये टिप्स आएंगे आपके काम, क्लीन दिखने लगेगी स्किन 

Face Cleansing Tips: घर की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो प्राकृतिक क्लेंजर की तरह काम करती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल चेहरे की सफाई करने के लिए किया जा सकता है. 

चेहरा छूने पर लगता है जैसे जमी है गंदगी तो ये टिप्स आएंगे आपके काम, क्लीन दिखने लगेगी स्किन 

Face Cleaning Tips: इस तरह करें चेहरे की सफाई. 

खास बातें

  • इस तरह साफ नजर आएगा चेहरा.
  • गंदगी हो जाएगी दूर.
  • स्किन पर दिखेगा निखार.

Skin Care: चेहरा सबसे ज्यादा धूप. धूल और मिट्टी की चपेट में आता है. इस चलते ना सिर्फ उसपर डेड स्किन सेल्स की परत जम जाती है बल्कि मैल जैसी दिखने भी लगती है. खासकर नाक और ठुड्डी के पास गंदगी जमी हुई नजर आती है. ऐसे में बेहद जरूरी होता है कि स्किन को सही तरह से क्लेंज (Cleanse) किया जाए जिससे त्वचा पर जो भी धूल या मैल जम गया है उसे छुड़ाया जा सके. यहां आपके लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो बेहद आसानी से आपकी स्किन को साफ कर देंगे. 


स्किन को साफ करने के टिप्स | Face Cleansing Tips 


शहद 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन से मुंहासे दूर करने में भी कारगर हैं. चेहरे को शहद से साफ करने के लिए अपनी हथेली पर शहद की कुछ बूंदे और कुछ बूंदे पानी की डालिए और चेहरे पर मल लीजिए. यह स्किन को क्लीन करने में असरदार है. 


दूध 


दूध एक प्राकृतिक क्लेंजर (Natural Cleanser) है. ऐसे कई क्लेंजिंग प्रोडक्ट्स हैं जिनमें दूध का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर है. वहीं, दूध में मौजूद प्रोटीन और फैट स्किन को मॉइश्चराज भी करते हैं. आप कच्चे दूध (Raw Milk) को कॉटन में लेकर चेहरे पर मलें और कुछ देर लगाए  रखने के बाद चेहरा धो लें. आपको स्किन से मैल छूटता हुआ भी नजर आएगा. 


ओटमील

स्किन को एक्सफोलिएट और क्लीन करने के लिए ओटमील को इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में ओट्स को पीसकर डाल लें और इसमें बराबर मात्रा में दही डालकर मिला लें. इस पेस्ट को हल्के हाथों से चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धो लें. स्किन की सतह पर जमी हुई डेड स्किन निकल जाएगी. 


खीरा 


चाहे चेहरे को नमी देने की बात हो या फिर उसे क्लीन करना हो, खीरा (Cucumber) एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है. खीरे को इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है. एक कटोरी में खीरे का रस लेकर उसमें रूई डुबोएं और चेहरे पर अच्छे से मल लें. इसके अलावा आप खीरे के टुकड़ों को सीधा लेकर भी चेहरे पर घिस सकते हैं. 


अनार 


जब प्राकृतिक क्लेंजर्स की बात हो ही रही हो तो अनार को आखिर कैसे ना शामिल किया जाए. अनार के रस को हाथों में लेकर चेहरे पर अच्छे से मलें और कुछ देर लगा रहने दें. इसके बाद चेहरा धो लें. आपका चेहरा चमक जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करवा चौथ 2022: पीले रंग की साड़ी में रवीना टंडन ने एक साथ मनाया करवा चौथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com