विज्ञापन

एलोवेरा को बालों पर लगाने का सही तरीका क्या है, ऐसे करेंगी अप्लाई तो लंबी होने लगेंगी लटें 

Aloe Vera For Hair: बालों पर सही तरह से एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए तो बालों को लंबा और घना बनने में मदद मिलती है. एलोवेरा में किस चीज को मिलाकर लगाने से बालों को इसके भरपूर फायदे मिलते हैं, जानिए यहां.

एलोवेरा को बालों पर लगाने का सही तरीका क्या है, ऐसे करेंगी अप्लाई तो लंबी होने लगेंगी लटें 
Long Hair Home Remedies: इस तरह बालों को किया जा सकता है लंबा. 

Hair Care: बालों के टूटने और ना बढ़ने से अक्सर ही महिलाएं तंग रहती हैं. ऐसी अनेक महिलाएं हैं जिन्हें लंबे बाल रखने का शौक होता है और जिसे लंबे बाल नहीं भी चाहिए होते उसे घने बालों (Thick Hair) की इच्छा जरूर होती है जिन्हें अपने हिसाब से किसी भी हेयरकट में ढाला जा सकता है. इन लंबे बालों की इच्छा पूरी करने के लिए बालों को एक्स्ट्रा देखरेख की जरूरत होती है. इसके लिए बालों पर एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा को सिर पर सही तरह से लगाया जाए तो बालों को बढ़ने और घना बनने में मदद मिलती है. 

एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

लंबे बालों के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Long Hair 

बालों के लिए एलोवेरा कई तरह से फायदेमंद होता है. एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन सी, विटामिन ई, फॉलिक एसिड और कई जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं जिनका फायदा बालों को मिलता है. एलोवेरा नेचुरल हेयर जैल और हेयर सीरम की तरह भी काम करता है जिससे बालों का रूखापन और फ्रिजीनेस दूर होते हैं. इससे सिर की सतह पर जमा डैंड्रफ भी हट जाता है. 

एलोवेरा और प्याज 

एलोवेरा जैल में प्याज का रस मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. प्याज का रस बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकता भी है और इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में प्याज का रस और एलोवारा जैल लेकर मिला लें. आपको 2 चम्मच एलोवेरा जैल लेना है और उसमें एक प्याज का रस मिला लेना है. इस तैयार मिश्रण को बालों पर लगाएं और 2 से 3 घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

एलोवेरा और कैस्टर ऑयल 

हेयर ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल, एलोवेरा जैल और विटामिन ई को साथ मिलाकर सिर पर लगाएं. स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक इस हेयर मास्क को लगाकर एक घंटा रखें और फिर धोकर सिर साफ कर लें. बालों को मजबूत बनने में मदद मिलती है. इससे बालों की ग्रोथ बेहतर होने लगती है. 

एलोवेरा और नारियल का तेल 

सिर पर एलोवेरा और नारियल तेल (Coconut Oil) को भी साथ मिलाकर लगा सकते हैं. इससे बालों का रूखापन भी दूर होता है और बालों को घना बनने में मदद मिलती है सो अलग. एक कटोरी में ताजा एलोवेरा जैल लें और उसमें जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिला लें. इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और कुछ देर बाद धोकर हटाएं, हफ्ते में 1-2 बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
एलोवेरा को बालों पर लगाने का सही तरीका क्या है, ऐसे करेंगी अप्लाई तो लंबी होने लगेंगी लटें 
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com