विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Growth Oil: झड़ते बाल मुसीबत का सबब बनते देर नहीं लगाते. ऐसे में बालों का झड़ना रोकने और बालों को बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट के बताए होममेड हेयर ऑयल को बनाकर लगाया जा सकता है.

एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
Hair Oil For Long Hair: लंबे बालों के लिए ऐसे करें तेल तैयार. 

Hair Care: बालों से जुड़ी कई तरह की दिक्कते हैं जिनसे लोगों को दोचार होना पड़ता है. कोई बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान रहता है तो किसी के बाल लंबे होने का नाम नहीं लेते. किसी के लिए बालों का डैमेज होना चिंता की वजह होता है तो किसी के बाल जहां-तहां चीजों से टकराकर टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों को बढ़ाने और लंबा बनाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए एक्सपर्ट के बताए आसान से हेयर ऑयल (Hair Oil) के बारे में जो बालों को लंबा और घना बनाने में मददगार होता है. 

स्किन डॉक्टर ने बताया स्किन का निखार ना हो कम, इसके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए

बाल बढ़ाने वाला तेल | Hair Growth Oil 

इंस्टाग्राम पर हेल्थ कोच मिरुना भास्कर का अपना अकाउंट है जिसपर वे अलग-अलग टिप्स वगैरह शेयर करती रहती हैं. ऐसे ही एक वीडियो में मिरुना ने बालों को बढ़ाने वाले तेल को बनाने का तरीका बताया है. इस तेल को बनाने के लिए आपको आधा कप नारियल का तेल लेना है और उसमें आधा कप कैस्टर ऑयल और 10 बूंदे रोजमेरी ऑयल की लेकर मिला लेनी हैं.

तीनों तेलों को मिक्स करके जो तेल तैयार हुआ है उसे बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इस तेल को हल्का गर्म करें और स्कैल्प पर लगाएं. यह तेल आपको स्कैल्प पर हफ्ते में 1-2 बार लगाना है. सिलिकॉन स्कैल्प मसाजर से भी स्कैल्प को मसाज किया जा सकता है. 

नारियल के तेल (Coconut Oil) से लॉरिक एसिड मिलता है, यह हेयर ग्रोथ में असरदार होता है, इससे एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं और यह एंटी-फंगल गुणों से भी भरपूर होता है. कैस्टर ऑयल किसी भी तेल से ज्यादा गाढ़ा होता है और यह स्कैल्प में अंदर तक जाता है और स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है. आखिर में रोजमेरी ऑयल स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे बाल बढ़ते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com