स्ट्रेच मार्क्स कम करना है मुश्किल लेकिन Stretch Marks ना हों इसके लिए आजमा सकते हैं कुछ टिप्स, जानिए यहां

Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स पड़ने पर स्किन पर कई तरह के निशान नजर आने लगते हैं. यहां जानिए त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स ना हों इसके लिए क्या किया जा सकता है. 

स्ट्रेच मार्क्स कम करना है मुश्किल लेकिन Stretch Marks ना हों इसके लिए आजमा सकते हैं कुछ टिप्स, जानिए यहां

How To Prevent Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स इस तरह किए जा सकते हैं कम. 

Healthy Tips: शरीर जब एकदम से सिकुड़ जाता है या एकदम से बढ़ने लगता है तो त्वचा खिंचती है जिससे स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) नजर आते हैं. महिला और पुरुषों दोनों में ही स्ट्रेच मार्क्स देखे जाते हैं लेकिन अधिकतर गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. स्ट्रेच मार्क्स होने पर कई बार त्वचा पर सूजन और खुजलाहट की दिक्कत भी होने लगती है. ऐसे में कुछ तरीके हैं जिन्हें आजमाने पर त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स नहीं पड़ते हैं या कम पड़ते हैं. 

खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छी हैं खाने की ये चीजें, सेहत रहती है दुरुस्त 

स्ट्रेच मार्क्स ना पड़ें इसके लिए क्या करें 

  • त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स शारीरिक बदलावों के कारण पड़ते हैं. गर्भवती महिला (Pregnant Woman) के अलावा अन्य व्यक्ति अपने वजन पर नियंत्रण रखकर स्ट्रेच मार्क्स पर काबू पा सकते हैं. वजन में लगातार बदलाव होना स्ट्रेच मार्क्स की वजह बनता है. 
  • नारियल का तेल, जोजोबा ऑयल, बादाम का तेल, कोकोआ बटर या शिया बटर के इस्तेमाल से भी स्ट्रेच मार्क्स कम होते हैं. इससे स्किन पर हाइड्रेशन बना रहता है जिससे त्वचा जरूरत से ज्यादा खिंचती नहीं है. 
  • अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां का वातावरण ह्यूमिडिटी वाला है तो अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइश्चराइजर खरीदें. 
  • ग्लिसरिन वाले साबुन से नहाना भी काम आ सकता है. इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है. इसके अलावा, चेहरे के अलावा भी शरीर के बाकी हिस्सों के स्किन केयर पर ध्यान दें जिससे स्ट्रेच मार्क्स जैसी दिक्कतें ना हों. 
  • कई बार वजन घटने लगता है तो त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ने लगते हैं. ऐसे में मसल बिल्डिंग एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकती है.
  • गर्भवती महिलाएं भी कुछ बातों को ध्यान में रखकर स्ट्रेच मार्क्स से बच सकती हैं. अपने डॉक्टर से बात करें और पूछें कि किस तरह की एक्सरसाइज करके धीरे-धीरे वजन बढ़ (Weight Gain) सकता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स ना निकलें. 
  • कई बार ढेर सारा पानी पीना भी स्ट्रेच मार्क्स जैसी दिक्कतों से बचा सकता है. खानपान में फल, सब्जियां और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर फूड्स शामिल किए जा सकते हैं. 
  • विटामिन सी, ई और अन्य फायदेमंद खनिजों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है.
  • त्वचा ड्राई (Dry Skin) लगने लगे या बार-बार ड्राई होती हो तो त्वचा पर तेल लगाए जा सकते हैं.  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.