Carrot benefits : रोजाना खाएंगे इतनी गाजर तो कभी नहीं चढ़ेगा आंखों पर पावर वाला मोटा चश्मा

Carrot benefits for eye : गाजर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने से आपकी आंख की रोशनी मजबूत होती है. लेकिन एक दिन में कितना खाना है इस बात की जानकारी होना जरूरी है.

Carrot benefits : रोजाना खाएंगे इतनी गाजर तो कभी नहीं चढ़ेगा आंखों पर पावर वाला मोटा चश्मा

Gajar ke fayde : एक दिन में 6 से 8 गाजर खा सकते हैं, इससे ज्यादा आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है.

Weak eyesight solution : आंखें शरीर का वो अंग है जिससे हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं. लेकिन जब इनमें किसी तरह की परेशानी आ जाए तो मन खिन्न हो जाता है. आजकल बहुत कम उम्र में ही आई साइट (eyesight) कमजोर होने के कारण लोगों की आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जा रहा है. कुछ लोगों की दूर की तो कुछ की नजदीक की रोशनी कमजोर होती है. लेकिन आप अपने खान पान को दुरुस्त रखें तो इस तरह की परेशानी की चपेट में कभी नहीं आएंगे. गाजर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने से आपकी आंख की रोशनी मजबूत होती है. लेकिन एक दिन में कितना खाना है इस बात की जानकारी होना जरूरी है.

एक दिन में कितनी गाजर खाएं | how many carrots to eat in a day

  • एक दिन में 6 से 8 गाजर खा सकते हैं.आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा गाजर खाने से कैरोटेनीमिया हो सकता है. 

गाजर खाने के फायदे

  • इसमें बीटा कैरोटीन (beta carotene) होता है जो आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होती है जो आपकी स्किन और बाल को भी सेहतमंद रखती है. जिन लोगों को रात में कम दिखता है उन्हें तो इसे निश्चित ही अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए. 

gd9d37e8
  • वहीं, गाजर का सेवन उन लोगों को भी करना चाहिए जिनके शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) जमा हो गया है. आप कच्ची गाजर खाने के अलावा उबालकर और जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. 
goiesgc

  • गाजर खाने से पेट की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. क्योंकि इसमें फाइबर (fiber) की मात्रा अधिक होती है जिससे मल त्याग में आसानी होती है. इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.