विज्ञापन

शहद या चीनी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा और कैसे खाएं इन्हें बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट 

Sugar Vs Honey: वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग अक्सर ही अपनी डाइट में चीनी के बजाय शहद को शामिल करना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन, क्या सचमुच सेहत के लिए शहद ज्यादा फायदेमंद होता है? जानिए यहां. 

शहद या चीनी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा और कैसे खाएं इन्हें बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट 
Sugar Vs Honey For Health: जानिए सेहत बनाए रखने के लिए शहद खाना चाहिए या चीनी. 

Healthy Foods: खानपान में हम उन्हीं चीजों को शामिल करने की कोशिश करते हैं जो सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में कारगर होती हैं. कोशिश यही की जाती है कि लो फैट और कम कैलोरी वाले फूड्स ही खाए जाएं जिससे वजन भी नियंत्रण में रह सके. ऐसे में चीनी (Sugar) को लेकर सबसे ज्यादा लोग चिंता में रहते हैं. किया यह जाता है कि चीनी जितनी कम हो सके उतनी खाई जाती है या फिर चीनी को शहद से रिप्लेस कर दिया जाता है. लेकिन, क्या शहद (Honey) सचमुच चीनी से ज्यादा फायदेमंद या कहें हेल्दी होता है? इसी बात का जवाब दे रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन. जानिए दीपशिखा का शहद और चीनी को लेकर क्या कहना और दीपशिखा किस तरह इन चीजों को खाने की सलाह देती हैं. 

सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने पर पाचन रहता है दुरुस्त, डाइटीशियन ने कहा स्किन और बाल भी रहेंगे अच्छे 

शहद या चीनी क्या है बेहतर | Sugar Or Honey Which Is Better 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर आप शहद यह सोचकर खाते हैं कि इसमें चीनी से कम कैलोरी होती है तो आप गलत हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि एक टेबलस्पून चीनी में 45 के करीब कैलोरी होती है और वहीं एक चम्मच शहद में 65 से लेकर 68 तक कैलोरी होती है यानी शहद खाने से चीनी से ज्यादा कैलोरी मिलती है. लेकिन, शहद चीनी से काफी ज्यादा मीठा होता है इसीलिए हम शहद आमतौर पर चीनी से कम खाते हैं. 

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अगर आप शहद खा रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि आप बहुत ज्यादा शहद यह सोचकर ना खाएं कि इससे शरीर को कम कैलोरी मिलेगी. शहद को मोडरेशन में यानी कम और कभी-कभी खाना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है लेकिन फिर भी इसका असर ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) पर पड़ता है. इसीलिए शहद को हेल्दी समझकर बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. 

चीनी के साथ क्या है दिक्कत 

आमतौर पर चीनी के नियमित सेवन की ही सलाह दी जाती है. खासतौर से प्रोसेस्ड, रिफाइंड और एडेड शुगर से परहेज के लिए कहा जाता है क्योंकि इस तरह की शुगर शरीर को तेजी से प्रभावित करती है. शुगर में सिर्फ कैलोरी होती है और इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होती जिस चलते कम मात्रा में ही चीनी को खाए जाना सेहत के लिए ठीक होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
शहद या चीनी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा और कैसे खाएं इन्हें बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट 
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com