विज्ञापन

सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने पर पाचन रहता है दुरुस्त, डाइटीशियन ने कहा स्किन और बाल भी रहेंगे अच्छे 

पाचन से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं कुछ फूड्स. एक्सपर्ट का कहना है कि इन चीजों को सुबह खाली पेट खाने पर शरीर को फायदे मिलते हैं. 

सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने पर पाचन रहता है दुरुस्त, डाइटीशियन ने कहा स्किन और बाल भी रहेंगे अच्छे 
जानिए सुबह की डाइट में किन चीजों को करना चाहिए शामिल. 

Healthy Foods: रात में खाना खाने के बाद सुबह तक खाना पच भी जाता है और पेट भी खाली रहता है. ऐसे में सुबह सबसे पहले पेट में क्या जा रहा है इसका काफी महत्व होता है. अगर सुबह के समय कुछ एसिडिक खा लिया जाए तो पेट में एसिडिटी बनने लगती है, अगर कुछ ज्यादा चटपटा खा लें तो पेट दर्द भी हो सकता है या दस्त की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में पहली चीज खाली पेट (Empty Stomach) में क्या जा रही है यह ध्यान में रखना जरूरी है. डाइटीशियन किरण कुकरेजा सुबह के समय ऐसी ही कुछ चीजें खाने की सलाह दे रही हैं जो पाचन को दुरुस्त रखने, स्किन की सेहत और बालों की सुंदरता बनाए रखने में अहम साबित होती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

Raksha Bandhan Wishes: भाई या बहन से दूर हैं तो क्या हुआ, इन शुभकामना संदेशों से जाहिर हो जाएगा प्यार 

खाली पेट खाएं ये चीजें | Foods You Should Eat On An Empty Stomach 

ताजा नारियल 

डाइटीशियन का कहना है कि नारियल में पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स स्किन बैरियर को रिपेयर करने में मदद करते हैं. इससे शरीर की इंफ्लेमेशन भी कम होती है. आप रोजाना सुबह ताजा नारियल (Fresh Coconut) के 1-2 टुकड़े खा सकते हैं या फिर नारियल को घिसकर मौसमी फलों पर डाल सकते हैं. 

ताजा सब्जियों का जूस 

ताजा सब्जियों का जूस फाइबर से भरपूर होता है. यह हेल्दी गट माइक्रोबायोम को मेंटेन करने का काम करता है. साथ ही, यह शरीर से गंदे टॉक्सिंस को हटाने में भी सहायक होता है. रोजाना एक गिलास एबीसी जूस, खीरे और धनिया का जूस या फिर पेठे का जूस खाली पेट पिया जा सकता है. 

सेब

ताजा सेब (Apple) को भुने हुए मिक्स सीड्स यानी बीजों के साथ खाया जा सकता है. यह फूड कोंबिनेशन फाइबर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है जो पूरे शरीर की सेहत को दुरुस्त रखता है. आप एक सेब को कद्दू के बीज, तिल, सूरजमुखी के बीज, भीगे चिया सीड्स या फिर अलसी के बीजों के साथ खा सकते हैं. 

खाली पेट किन चीजों को नहीं खाना चाहिए 

अक्सर ही यह सलाह दी जाती है कि खाली पेट कुछ चीजों को खाने पर खासा परहेज करना चाहिए क्योंकि ये चीजें सेहत को बिगाड़ने वाली साबित होती हैं. इन चीजों में कॉफी भी शामिल है. कॉफी को खाली पेट पिया जाए तो पेट में एसिड बनने लगता है. इसी तरह चटपटा खाना भी एसिडिटी की वजह बनता है. खट्टे फल, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, मीठी चीजें और प्रोसेस्ड फूड्स को भी खाली पेट ना खाने की सलाह दी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये आदतें, लोग करेंगे आपकी परवरिश की तारीफ
सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने पर पाचन रहता है दुरुस्त, डाइटीशियन ने कहा स्किन और बाल भी रहेंगे अच्छे 
बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com