Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक

महिलाएं स्किनकेयर के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना ही पसंद करती हैं, क्योंकि इन पर वो पूरी तरह भरोसा कर सकती हैं. हम बताने जा रहे हैं कि वह कौन से घरेलू नुस्खे हैं, जो आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक

निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये Homemade Face Pack

नई दिल्ली:

जब त्वचा की बात आती है, तो ज्यादातर महिलाएं केमिकल वाले ट्रीटमेंट की जगह नैचुरल स्किनकेयर प्रोडक्ट्स (Natural Skincare Products) पर ही भरोसा करती हैं. महिलाएं स्किनकेयर के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना ही पसंद करती हैं, क्योंकि इन पर वे पूरी तरह भरोसा कर सकती हैं. हम बताने जा रहे हैं कि वह कौन से घरेलू नुस्खे हैं, जो आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. घरेलू नुस्खों में हल्दी, दूध और बेसन से बने होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि ये सभी चीजें हमारी त्वचा के लिए जितनी फायदेमंद हैं, उतनी ही असरदार भी होती हैं.

हल्दी (Turmeric)

हल्दी (Turmeric) एन्टी-बैक्टीरियल (Anti Bacterial) पोषक तत्वों से भरपूर और त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाली होती है. हल्दी उन महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है, जिन्हें एक्ने की शिकायत होती है. उनके लिए यह नैचुरल एंटीसेप्टिक (Natural Antiseptic) का काम करती है. हल्दी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर करती है और त्वचा में निखार लाती है. इसके अलावा हल्दी काले घेरे और झुर्रियों की समस्या से भी निजात दिलाती है.

बेसन (Gram Flour)

त्वचा की हर तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल तो बहुत लंबे समय से किया जा रहा है. यह त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से रक्षा करता है. यह चेहरे पर होने वाले ऑयल को कम करता है और एक्ने की समस्या से निजात दिलाता है. बेसन स्किन को डीटैन (De-tan) करने काम भी करते हैं.

दूध (Milk)

दूध हमारी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह हमारे चेहरे के लिए क्लींजर (cleanser) का काम भी करता है. यह मृत कशिकाओं (dead skin cells) को खत्म करता है. दूध में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है, जो कोलैजन (collagen) का उत्पादन करके बढ़ती उम्र से होने वाली त्वचा की समस्याओं को दूर करता है. जिनकी त्वचा बहुत रूखी हो उन्हें मॉइश्चराइजर के रूप में दूध का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Yogurt Face Mask: निखरी और दमकती त्वचा के लिए इन दही आधारित फेस मास्क का करें इस्तेमाल

- सिर्फ इन चीजों से बने घरेलू फेस पैक नहीं, त्वचा के निखार को बनाए रखने के लिए दही (Curd) का भी इस्तेमाल किया जाता है. दही प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होती है, जिससे त्वचा में निखार आता है. यह हमारी त्वचा को मुलायम बनाती है. आइए जानते हैं हमारी त्वचा के लिए दही किस तरह से फायदेमंद है...

- दही त्वचा को डी-टैन करने का काम करती है. दही में लैक्टिक एसिड और ज़िन (lactic acid and zin) होता है, जो हमारी त्वचा को अंदर से साफ करने का काम करती है. यह हमारे चेहरे पर होने वाली झाईं और काले धब्बों से छुटकारा दिलाती है.

- खुले हुए रोमछिद्रों की वजह से हमारी त्वचा पर बहुत सारा धूल जमा होने लगती है, जो हमारे चेहरे को डल बना देती है. इन रोमछद्रों को बंद करने के लिए महंगे केमिकल्स का इस्तेमाल करने के बजाए अगर आप दही का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. दही खुले रोमछिद्रों को कम करने का काम भी करती है.

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

- त्वचा पर दही का इस्तेमाल करने से आपको बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली समस्याओं से निजात मिलेगा. हर रोज़ दही का इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होने लगती हैं.

- अगर आपके चेहरे पर थकान नज़र आ रही है, तो इसके लिए सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है दही. यह चेहरे को फ्रेश बनाती है और काले घेरों को भी दूर करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब आप भी जान ही गए होंगे कि चेहरे पर निखार लाने के लिए किन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है. तो अगर आप भी पाना चाहती हैं, निखरी त्वचा तो जरूर ट्राई करें, ये होममेड फैस पैक.