होंठों पर नजर आती हैं झाइयां तो यह चीज देख लीजिए लगाकर, रसोई में ही मिल जाएगी पड़ी हुई, लिप्स कर देगी गुलाबी 

Lip Pigmentation: अक्सर ही होंठों पर झाइयां नजर आने लगती हैं. इस डार्कनेस को हल्का करने का रामबाण नुस्खा आप भी जान लीजिए यहां. 

होंठों पर नजर आती हैं झाइयां तो यह चीज देख लीजिए लगाकर, रसोई में ही मिल जाएगी पड़ी हुई, लिप्स कर देगी गुलाबी 

Lip Pigmentation Home Remedies: होंठों पर पड़ी झाइयों और धब्बों को दूर किया जा सकता है इस तरह. 

Lip Care Tips: होंठों पर होने वाली झाइयां एक आम समस्या है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. होंठों की त्वचा पर जरूरत से ज्यादा मेलानिन बनने से लिप पिग्मेंटेशन (Lip Pigmentation) हो सकती है. वहीं, धूप में जरूरत से ज्यादा रहना, धुम्रपान करना, डाइट में पोषक तत्वों की कमी, फूड एलर्जी, होंठों को समय से एक्सफोलिएट ना करना, पानी की कमी और रूखापन भी होंठों के डार्क दिखने की वजह हो सकता है. ऐसे में इस पिग्मेंटेशन को हटाने और होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी बनाने के लिए चुकुंदर के रस (Beetroot Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए होंठों की पिग्मेंटेशन हटाने के लिए चुकुंदर के रस का किस तरह इस्तेमाल करते हैं और इसके अलावा किन घरेलू नुस्खों से होंठों की पिग्मेंटेंशन दूर की जा सकती है. 

पतली आइब्रो के कारण चेहरा नहीं लगता अच्छा, तो यहां जानिए 5 रामबाण तरीके जो भौंहे घनी बना देते हैं 

होंठों की पिग्मेंटेशन के घरेलू नुस्खे | Lip Pigmentation Home Remedies 

चुकुंदर का रस 

होंठों की पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए चुकुंदर के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. चुकुंदर को घिसकर निचोड़ें और कटोरी में इसका रस निकाल लें. इस रस को जस का तस होंठों पर लगाया जा सकता है. 10 से 15 मिनट होंठों पर चुकुंदर का रस लगाए रखने के बाद होंठ धोकर साफ कर लें. 

चेहरे की चिपचिपाहट नहीं लेती जाने का नाम तो ये 2 चीजें लगा लीजिए आप, स्किन पर तेल दिखना हो जाएगा बंद 

दूध और हल्दी 

इस पेस्ट को होंठों के साथ-साथ पूरे चेहरे पर लगाया जा सकता है. झाइयों को ही नहीं बल्कि दाग-धब्बों को हटाने और त्वचा को मुलायम बनाने में दूध और हल्दी के फायदे देखने को मिलते हैं. एक कटोरी में चुटकीभर हल्दी और थोड़ा सा दूध लेकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस पेस्ट को लगा सकते हैं. 

नारियल का तेल

नियमित तौर पर नारियल का तेल होंठों पर लगाने से लिप्स की पिग्मेंटेशन कम हो सकती है. नारियल तेल के फैटी एसिड्स होंठों की ड्राइनेस को भी दूर करते हैं जिससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं और होंठ मुलायम और गुलाबी बनते हैं. 

शहद और नींबू का रस 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिग्मेंटेशन हटाने में यह नुस्खा भी कुछ कम नहीं है. होंठों की पिग्मेंटेशन हटाने के लिए नींबू के रस (Lemon Juice) में शहद मिला लीजिए. दोनों चीजें बराबर मात्रा में ली जा सकती हैं. इस तैयार पेस्ट को 10 से 12 मिनट होंठों पर लगाकर रखने के बाद धो लें. एक से दो हफ्ते नियमित तौर पर लगाने पर होंठों की पिग्मेंटेशन दूर हो जाएगी.