चेहरे की चिपचिपाहट नहीं लेती जाने का नाम तो ये 2 चीजें लगा लीजिए आप, स्किन पर तेल दिखना हो जाएगा बंद 

Oily Skin: जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन हो तो चेहरा चिपचिपा और तैलीय नजर आने लगता है. ऐसे में घर की चीजों से आजमाए गए कुछ आसान से नुस्खे कमाल का असर दिखाते हैं. 

चेहरे की चिपचिपाहट नहीं लेती जाने का नाम तो ये 2 चीजें लगा लीजिए आप, स्किन पर तेल दिखना हो जाएगा बंद 

Oily Skin Home Remedies: इस तरह मिलेगा चिपचिपी त्वचा से छुटकारा.

Skin Care: त्वचा पर सीबम के जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन से ऑयली स्किन की दिक्कत हो जाती है. चेहरा ऑयली हो जाता है को उसपर तेल नजर आने लगता है. ऐसा लगता है जैसे चेहरे पर हाथ लगाया जाए तो किलोभर तेल उंगलियों पर चिपक जाएगा. ऑयली स्किन (Oily Skin) के कारण स्किन पर पिंपल्स और दानों की दिक्कत भी हो जाती है. त्वचा के रोम छिद्र भरने लगते हैं और उनमें गंदगी जम जाती है. वहीं, चिपचिपी त्वचा पर अशुद्धियां चिपकते रहने से स्किन पर डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं. ऐसे में अगर आपकी त्वचा भी जरूरत से ज्यादा ऑयली है तो यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खे और टिप्स आपकी ऑयली स्किन की दिक्कत को दूर करने में कमाल का असर दिखा सकते हैं. 

उलझे और फ्रिजी बालों को मिनटों में मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, शाइनी और स्मूद हेयर पा लेंगी आप 

ऑयली स्किन के घरेलू उपाय | Oily Skin Home Remedies 

शहद 

देखने पर शहद (Honey) चिपचिपा जरूर लगता है लेकिन शहद के इस्तेमाल से स्किन की चिपचिपाहट कम हो सकती है. शहद चेहरे से एक्सेस ऑयल को कम करता है और त्वचा को पर्याप्त नमी भी देता है. इसके अलावा, शहद से स्किन को एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिलते हैं और एक्ने प्रोन स्किन को भी इसके फायदे मिलते हैं. इस्तेमाल के लिए शहद की एक पतली लेयर चेहरे पर लगाएं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक-दो बार शहद को इस तरह चेहरे पर लगाने से स्किन की चिपचिपाहट कम होने लगेगी. 

ढीली हो रही चेहरे की त्वचा को करना है टाइट तो इस फल से करें फेशियल, एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं स्किन को 

दही 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सालभर दही को खूब खाया जाता है. आप दही (Curd) को स्किन केयर में भी शामिल कर सकते हैं. चिपचिपी त्वचा पर दही को लगाने के लिए एक चम्मच सादा दही को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. इसके लैक्टिक एसिड के गुण त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और एक्सेस ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेते हैं. 

ये टिप्स भी आएंगे काम 

  • ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध को चेहरे पर लगाया जा सकता है. कच्चे दूध को रूई में लेकर चेहरे पर लगाएं और 3 से 4 मिनट के बाद चेहरा धो लें. इससे स्किन क्लेंज होती है और चिपचिपाहट हटती है. कच्चे दूध (Raw Milk) को रोजाना चेहरे पर लगाया जा सकता है. 
  • खीरे का रस भी त्वचा के लिए अच्छा है. खीरे के रस को चेहरे पर लगाएं या फिर खीरे के स्लाइस काटकर चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धो लें. चिपचिपाहट हटती है. 
  • टमाटर को सादा या फिर खीरे के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धोया जा सकता है. एक्सेसिव ऑयल हटने लगता है.