Gharelu nushkhey: किचन में कॉकरोच से हो गई हैं परेशान, तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

How to get rid of cockroach: हर गृहणी की एक आम समस्या है, किचन में कॉकरोच. उनका हमेशा यही प्रश्न होता है कि इनसे छुटकारा कैसे पाया जाए. जिसका जवाब हम आपको इस आर्टिकल में दे रहे हैं घरेलू उपाय के माध्यम से.

Gharelu nushkhey: किचन में कॉकरोच से हो गई हैं परेशान, तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

Remedies: पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल भी कॉकरोच भगाने में मददगार हैं.

खास बातें

  • नीम ऑयल से भागेंगे तिलचट्टे.
  • तेजपत्ता भी कॉकरोच भगाने में मददगार.
  • एसेंशियल ऑयल भी भगाता है कॉकरोच.

Home remedies: किचन हमारे घर का केंद्र होता है, जहां से पूरे घर का स्वाद और स्वास्थ्य दोनों जुड़ा होता है. ऐसे में उस जगह पर कोई सेंध लगा दे तो सोचिए क्या होगा. दरअसल यहां बात हो रही है कॉकरोच (cockroach) की जिससे हर हाउस वाइफ परेशान रहती हैं. जिसको भगाने के लिए वह बाजार से स्प्रे भी ले आती है, फिर भी कमबख्त भागने का नाम नहीं लेते हैं. तो अब आपको ज्यादा स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है. यहां कुछ घरेलू नुस्खे (home remedies) बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से कॉकरोच से छुटकारा आसानी से पाया जा सकता है. 

कॉकरोच भगाने के देसी उपाय | Home remedies to get rid of cockroach 

  1. नीम की पत्तियां कॉकरोच भगाने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं. इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो खतरनाक कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. बस आपको एक बोतल में नीम का तेल और पानी मिक्स करके रख लेना है और फिर उन जगहों पर छिड़क देना है, जहां कॉकरोच सबसे ज्यादा इकट्ठे होते हैं.
  2. बेकिंग सोडा (baking soda) कॉकरोच भगाने का सबसे आसान तरीका है. आपको बेकिंग सोडा में चीनी मिलाकर उस जगह पर रख देना है, जहां आपको लगता है सबसे ज्यादा कॉकरोच आते हैं, फिर देखिए कैसे भागते हैं ये आपकी रसोई से.
  3. तेजपत्ते को मसलकर बुरादा बना लें और उन जगहों पर रख दें जहां कॉकरोचों का सबसे ज्यादा आना होता है. इसकी सुगंध से तुरंत भागेंगे तिलचट्टे (cockroach).
  4. पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल (essential oil) भी कॉकरोच भगाने में मददगार हैं. बल्कि यह इन सभी में सबसे असरदार तरीका हे छुटकारा पाने का. इसके लिए आपको पिपरमेंट ऑयल में नमक का पानी घोल कर मिश्रण तैयार कर लेना है फिर इसका प्रयोग वहां करें जहां आपको कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एआर रहमान ने बेटी खतीजा और रियासदीन के रिसेप्शन का वीडियो किया शेयर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com