किचन की चिमनी में चिपक गया है तेल तो इन हैक्स से करिए आसानी से साफ

How to remove sticky oil from chimney : चिमनी की प्लेटों को साफ करने और उन्हें नया जैसा बनाने के चार आसान तरीके यहां दिए गए हैं, जिसे फ़ोलो करके आप चिमनी को चमका सकते हैं. 

किचन की चिमनी में चिपक गया है तेल तो इन हैक्स से करिए आसानी से साफ

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच नमक डालिए. इसमें एक नींबू का रस निचोड़िए और अच्छी तरह मिलाएं.

Kitchen Chimney cleaning tips : चिमनी का उपयोग रसोई की दीवारों और कैबिनेट को चिकनाई से दूर रखने में मदद करता है. चूंकि चिमनी सारी गंदगी सोख लेती है, इसलिए उसमें चिकनाई आ जाती है. ऐसी स्थिति में, यह जरूरी है कि आप चिमनी की प्लेटें हटा दें और उन्हें नियमित रूप से साफ करें. चिमनी की प्लेटों को साफ करने और उन्हें नया जैसा बनाने के चार आसान तरीके यहां दिए गए हैं, जिसे फ़ोलो करके आप चिमनी को चमका सकते हैं. 

किस उम्र तक बच्चों को अपने साथ ही सुलाना होता है सही, जानिए यहां

विनेगर

एक बर्तन में पानी भरकर उसे तेज़ आंच पर रखें. जब पानी उबलने लगे, तो उसमें 1 कप सिरका डालें और आंच बंद कर दें. इस गर्म पानी में चिमनी की प्लेटें डुबोएं और उन्हें लगभग 30 मिनट तक भीगा रहने दें. अब प्लेटों को साफ करने के लिए एक पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें. सिरके का घोल गंदगी को ढीला कर देगा और ब्रश से रगड़ने से सारी गंदगी निकल जाएगी. जब सारी चिकनाई निकल जाए, तो आप चिमनी की प्लेटों को साबुन के घोल से साफ कर सकते हैं.

 बेकिंग सोडा

एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लीजिए. इसमें थोड़ा गर्म पानी डालें और मिलाएं. इस पेस्ट को चिमनी की सभी प्लेटों पर लगाएं और उन्हें 40-45 मिनट तक लगा रहने दीजिए. अब क्लीनिंग स्क्रब का इस्तेमाल करें और सभी प्लेटों को अच्छी तरह से साफ करें. बेकिंग सोडा ग्रीस को ढीला कर देगा जिससे चिमनी की प्लेटें चमक जाएगी.

नींबू

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच नमक डालिए. इसमें एक नींबू का रस निचोड़िए और अच्छी तरह मिलाएं. इस मोटे मिश्रण को चिमनी की प्लेटों पर लगाएं और एक घंटे के लिए अलग रख दें. एक घंटे के बाद, चिकनाई हटाने के लिए स्क्रबिंग ब्रश का उपयोग करें. नींबू एक प्राकृतिक क्लींजर है. यह न केवल गंदगी को साफ करेगा बल्कि चमका भी देगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com