कुछ भी खाते ही क्या आपके पेट में होने लगती है Bloating तो अब से करें ये उपाय, मिलेगी राहत

home remedy for bloating : कुछ लोगों को तो ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या इतनी होती है कि खाना खाते ही पेट फूल जाता है. ऐसा लगता है जैसे पेट फट जाएगा. तब कुछ घरेलू उपाय अपना लेने चाहिए ताकि झट से राहत मिल जाए.

कुछ भी खाते ही क्या आपके पेट में होने लगती है Bloating तो अब से करें ये उपाय, मिलेगी राहत

home remedy : खाने से ठीक 20 मिनट पहले नींबू पानी पी लीजिए इससे आपकी पाचन क्रिया में कोई बाधा नहीं उत्पन्न होगी.

Remedy for upset stomach : कुछ लोग का पेट इतना कमजोर होता है कि उनको कुछ भी पचता नहीं है. कुछ भी खाते हैं तो उनके पेट में जलन, दर्द, मरोड़ महसूस होने लगती है. ऐसे लोग अपनी मन पसंद डिश भी नहीं खा पाते हैं इस डर से की नुकसान ना कर जाए. कुछ लोगों को तो ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या इतनी होती है कि खाना खाते ही पेट फूल जाता है. ऐसा लगता है जैसे पेट फट जाएगा. तब कुछ घरेलू उपाय अपना लेने चाहिए ताकि झट से राहत मिल जाए.

पेट फूलने की समस्या से कैसे पाएं राहत

- अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या है तो खाना चबाकर खाएं. इससे आप जो कुछ भी खाते हैं वो अच्छे से डाइजेस्ट हो जाएगा. खाने को कभी निगलना नहीं चाहिए.

- वहीं, खाना खाने से ठीक 20 मिनट पहले आप नींबू पानी पी लीजिए इससे आपकी पाचन क्रिया में कोई बाधा नहीं उत्पन्न होगी. यह आपके पीएच लेवल को भी बैलेंस करता है.

- लंच में आप दही में पुदीना की पत्तियां मिलाकर खा सकती हैं. यह आपके डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने का काम करता है. 

- इसके अलावा आप खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपका खाना जल्दी पच जाता है. और ब्लोटिंग की भी समस्या नहीं होती है.

-अंत में सबसे असरदार नुस्खा है गुलकंद का दूध. इसको आप रात में सोने से पहले पी लीजिए इससे पेट तो मजबूत होगा ही साथ में पीएच लेवल भी मेंटेन होगा.

- आपको बता दें कि भुना हुआ चना ना सिर्फ आपके पेट को दुरुस्त रखता है बल्कि ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसके अलावा यह वजन कम (WEIGHT LOSS) करने में भी मदद करते हैं. 

- आंवला (amla) भी पेट के लिए अच्छा होता है. इसका जूस रोजाना पीने से आंख, बाल, त्वचा की भी सेहत दुरुस्त रहती है. इससे कब्ज में छुटकारा मिलता है. किशमिश भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.