विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2023

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ाते हैं ये घरेलू नुस्खे, टूटते-झड़ते बालों से भी मिल जाता है छुटकारा

Hair Growth Remedies: पाना चाहते हैं लंबे बाल तो यहां जानिए किस तरह घर की ही चीजों को बाल बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इन चीजों से बालों की ग्रोथ को बूस्ट मिल जाता है. 

Read Time: 4 mins
बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ाते हैं ये घरेलू नुस्खे, टूटते-झड़ते बालों से भी मिल जाता है छुटकारा
Hair Growth Home Remedies: बालों को बढ़ाने में दमदार असर दिखाते हैं ये नुस्खे. 

Home Remedies: बालों पर आपने यूं तो कई तरह के प्रोडक्ट्स लगाकर देखे होंगे लेकिन जो असर प्राकृतिक चीजों से नजर आता है वो केमिकल वाली चीजों से नहीं दिखता. बालों का झड़ना (Hair Fall) और टूटकर गिरना ऐसी दिक्कतें हैं जिनसे अनेक लोग परेशान रहते हैं. अगर आप भी बालों के ना बढ़ने या झड़ते रहने से परेशान हो चुके हैं तो यहां जानिए कौनसे घरेलू नुस्खे बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में मदद करते हैं. इन नुस्खों से बालों का झड़ना कम होता है और बाल दोगुनी तेजी से बढ़ने लगते हैं. अब बालों में कंघी फेरने पर बाल सिर पर ही रहेंगे कंघी में अटक कर टूटेंगे नहीं. 

बालों को ऑयली नहीं बल्कि लंबा बनाते हैं ये 4 तेल, हफ्ते में एक बार भी करेंगी इस्तेमाल तो दिखने लगेगा असर 

बालों को बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Hair Growth 

अंडे का मास्क 

बालों को बढ़ाने में अंडे के मास्क (Egg Mask) का अच्छा असर दिखता है. इस मास्क को बनाने के लिए अंडे में ऑलिव ऑयल और शहद मिला लें. इस मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखें और फिर बालों को शैंपू से धो लें. अंडे में सल्फर, जिंक, आयरन और सेलेनियम होता है और साथ ही फॉस्फोरस भी. अंडे में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व और खनिज बालों का झड़ना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं. 

त्योहारों के बाद मेकअप से चेहरे पर जम गई है डेड स्किन सेल्स तो घर पर ही ऐसे करें स्क्रब, निखर जाएगी त्वचा

मेथी का पैक 

मेथी के पीले दाने सिर्फ खानपान में स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि बाल बढ़ाने में भी कमाल का असर दिखाते हैं. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को बालों पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इन दानों को रात में भिगोकर रखें और अगले दिन इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. इस पेस्ट में नारियल का तेल भी मिलाकर रखा जा सकता है. इससे बाल लंबे ही नहीं होते बल्कि सफेद बालों की दिक्कत भी कम होती है. 

प्याज का रस 

घरेलू नुस्खों में प्याज के रस (Onion Juice) को बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इस रस में सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में कारगर है. एक से 2 प्याज लें और घिसकर निचोड़ें और रस निकाल लें. इस रस को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद बाल धो लें. हेयर ग्रोथ होने लगेगी. इस रस को हफ्ते में एक बार बालों में लगाया जा सकता है. 

आंवला 

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आंवले का इस्तेमाल बालों पर आसानी से लगाया जा सकता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला को सुखाएं और उसका पाउडर मिला लें. 2 चम्मच आंवले के पाउडर (Amla Powder) में आंवले का जूस बराबर मात्रा में मिलाएं. इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और तैयार पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें. महीने में 2 बार आंवले का हेयर मास्क बनाकर लगाएं, बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ाते हैं ये घरेलू नुस्खे, टूटते-झड़ते बालों से भी मिल जाता है छुटकारा
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;