बालों को ऑयली नहीं बल्कि लंबा बनाते हैं ये 4 तेल, हफ्ते में एक बार भी करेंगी इस्तेमाल तो दिखने लगेगा असर 

Oil For Hair Growth: ऐसे कई तेल हैं जिन्हें लगाने पर बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इन तेलों से बालों को जरूरी पोषण मिलता है. 

बालों को ऑयली नहीं बल्कि लंबा बनाते हैं ये 4 तेल, हफ्ते में एक बार भी करेंगी इस्तेमाल तो दिखने लगेगा असर 

Hair Oil For Long Hair: बालों को तेजी से लंबा बनाते हैं कुछ तेल. 

Hair Care: बालों पर तेल लगाना ऐसी आदत है जो ज्यादातर लोगों को दादी, नानी या मम्मी से लगती है. आजकल बालों में कम ही लोग तेल लगाते हैं जिस कारण बालों से जुड़ी दिक्कतें पहले के मुकाबले अब ज्यादा होने लगी हैं. तेल हेयर फॉलिकल्स तक जाते हैं जिस चलते इनके इस्तेमाल से बालों को अंदरूनी रूप से फायदा मिलता है. इसके अलावा, तेलों का इस्तेमाल बालों को बढ़ने में मदद करता है, बालों का झड़ना (Hair Fall) कम करता है, बाल मजबूत बनाता है जिससे बालों का टूटना रूकता है और कई तेल डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी दूर कर देते हैं. यहां ऐसे ही कुछ तेल दिए जा रहे हैं जिनसे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बाल लंबे होने लगते हैं. जानिए कौन-कौनसे हैं ये तेल. 

सर्दियों में भी निखरी दिखेगी त्वचा, रसोई की इन चीजों से बनाकर लगा लीजिए फेस पैक्स, ग्लो देखते ही बनेगा

लंबे बालों के लिए तेल | Oil For Long Hair 

बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल (Almond Oil) बालों के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है. इसमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे हेयर ग्रोथ में फायदा मिलता है. इस तेल के इस्तेमाल से बालों का टूटना कम होता है, हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर तरह से होती है, रूखी स्कैल्प को नमी मिलती है और बाल लंबे बनते हैं सो अलग. अगर आपके बाल डैमेज्ड हैं तो यह तेल आपके लिए परफेक्ट है. बादाम के तेल से 10 मिनट सिर की मालिश करें और इसे रातभर लगाकर रखें. 

नारियल का तेल 

विटामिन, खनिज, फैटी एसिड्स और कार्बोहाइड्रेट्स वाले इस तेल को बाल बढ़ाने और मोटे बनाने के लिए लगाया जा सकता है. नारियल का तेल स्कैल्प को पोषण देता है और रूखे-सूखे बालों में नमी लाता है. इस तेल से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है, बालों में चमक आती है, बाल हीट डैमेज से बचते हैं और स्कैल्प डैमेज को रिपेयर होने में मदद मिलती है. बालों में लगाने के लिए एक कप नारियल तेल में करी पत्ते डालकर पकाएं. इस तेल को बालों पर लगाने से बाल दोगुनी तेजी से बढ़ते है. 

ऑलिव ऑयल 

बालों के लिए ऑलिव ऑयल भी बेहद फायदेमंद होता है. इस तेल को लगाने पर बाल प्राकृतिक रूप से कंडीशन होते हैं और मुलायम बनते हैं. इस तेल में विटामिन ई और ऑलेक एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो बाल बढ़ाने में अच्छा असर दिखाते हैं. ऑलिव ऑयल बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देता है. इस तेल से डैंड्रफ की दिक्कत भी कम होती है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को गर्म करें और उंगलियों से बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें. 

कैस्टर ऑयल 

इस तेल को बालों पर सीधा लगाने के बजाय इसमें तिल का तेल मिक्स करके लगाने पर ज्यादा फायदा मिलता है. कैस्टर ऑयल में विटामिन ई, खनिज और प्रोटीन होते हैं और यह बालों को मोटा, मजबूत और लंबा (Long Hair) बनाने में कारगर है. इसे हफ्ते में एक से दो बार रात के समय लगाया जा सकता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.