विज्ञापन

रूखे-सूखे और फ्रिजी बालों में जान भर देगा यह एक नुस्खा, बस शहद में मिलानी होगी यह सफेद चीज 

Dry Hair Home Remedies: अगर आपके बाल भी जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे हो गए हैं तो यहां जानिए किस तरह बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाया जा सकता है. 

रूखे-सूखे और फ्रिजी बालों में जान भर देगा यह एक नुस्खा, बस शहद में मिलानी होगी यह सफेद चीज 
Frizzy Hair Home Remedies: इस तरह मुलायम बनेंगे रूखे बाल. 

Hair Care: मौसम में बदलाव हो या फिर शरीर में पोषण की कमी, बाल ड्राई होना शुरू हो जाते हैं. बालों को अगर पर्याप्त नमी ना मिले तो बालों पर रूखापन नजर आने लगता है जिसके कारण बाल उलझे और बिखरे हुए दिखने लगते हैं. ऐसे में बालों के टूटने की दिक्कत भी बढ़ जाती है. अगर आप भी बालों की फ्रिजीनेस (Frizzy Hair) से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह बालों को एकबार फिर मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस शहद (Honey) में एक खास चीज मिलाकर बालों पर लगा लेनी है, हर एक लट उंगलियों से फिसलने जितनी सोफ्ट हो जाएगी. साथ ही, जानिए कुछ और फायदेमंद घेरलू नुस्खों के बारे में जो बालों को सोफ्ट बनाते हैं. 

Neha Dhupia ने बताया 23 किलो वजन कम करने का सीक्रेट, लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करके हुईं फिट

फ्रिजी बालों के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Frizzy Hair  

शहद और दूध 

उलझे और रूखे-सूखे बालों पर शहद और दूध (Honey and Milk) को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. दूध और शहद का एकसाथ इस्तेमाल करने पर बाल बेहद मुलायम हो जाते हैं और ऐसा लगता है जैसे सैलून से कोई हेयर ट्रीटमेंट करवाया हो. एक कटोरी में थोड़ा दूध निकालें और बराबर मात्रा में उसमें शहद मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधा घंटा लगाकर रखने के बाद बाल धोकर साफ कर लें. बालों पर तुरंत असर दिख जाएगा. 

अंडे का मास्क 

फ्रिजी बालों के लिए अंडे का मास्क (Egg Mask) बेहद फायदेमंद साबित होता है. अंडे में सैचुरेटेड फैट्स, बायोटिन और विटामिन होते हैं जो बालों के रूखेपन को दूर करके पर्याप्त नमी देते हैं. अंडे को सिर पर लगाने के लिए 2 अंडे लें और उन्हें अच्छे से फेंट लें. अब इस फेंटे हुए अंडे को बालों पर लगाएं और शावर कैप या पॉलिथिन से सिर को ढक लें. 15 से 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें. बालों से हल्की-फुल्की अंडे की बदबू आ सकती है, लेकिन बालों पर कमाल का असर नजर आता है. 

केला, शहद और बादाम का तेल 

केले बालों के रूखेपन को दूर कर सकते हैं बस सिर पर सही तरह से केले का हेयर मास्क बनाकर लगाना आना चाहिए. इस फल में पौटेशियम, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ-साथ नेचुरल ऑयल्स भी होते हैं जो डैमेज्ड बालों को फायदा देते हैं. केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केले को अच्छे से मसल लें. इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच भरकर शहद मिला लें. अच्छे से मिक्स करके बालों पर 30 से 40 मिनट तक इस पेस्ट को लगाकर रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए लगाया जा सकता है. 

सेब का सिरका 

अगर घर में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) रखा है तो उसे बालों की फ्रिजीनेस दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. आधा कप सेब का सिरका लेकर उसमें एक कप हल्का गर्म पानी मिला लें. इस तैयार मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगाएं. 4 से 5 मिनट लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से सिर धो लें. बालों को सामान्य तरीके से सुखाएं. फ्रिजीनेस कम होगी और बाल मुलायम दिखेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hanuman Dand Benefits: स्ट्रेस से लेकर बैक पेन तक हो जाएगा एकदम सही, बस रोज करें हनुमान दंड, यह है करने का सही तरीका
रूखे-सूखे और फ्रिजी बालों में जान भर देगा यह एक नुस्खा, बस शहद में मिलानी होगी यह सफेद चीज 
UNESCO की इन हेरिटेज साइट्स पर घूमने जा सकते हैं, खूबसूरती को भूल नहीं पाएंगे आप
Next Article
UNESCO की इन हेरिटेज साइट्स पर घूमने जा सकते हैं, खूबसूरती को भूल नहीं पाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;