Home remedies for cough : सूखी खांसी और कफ में आजमाएं दादी मां के ये 3 नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी राहत

Reason of itchy throat in summer: गर्मियों में सूखी खांसी और गले में खराश का कारण क्या होता है, दरअसल इस मौसम हम अगर तेज धूप से होकर जब घर में आते हैं तो तुरंत फ्रिज से पानी का बिल्कुल ठंडा पानी पी लेते हैं. इसके अलावा आपको किसी तरह के फूड एलर्जी (food allergy) से भी गले में खराश हो सकती है.

Home remedies for cough : सूखी खांसी और कफ में आजमाएं दादी मां के ये 3 नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी राहत

basil and honey tea benefits in cough

Home remedies of itchy throat : सर्दी खांसी की समस्या केवल ठंड के महीने में ही नहीं होती, बल्कि गर्मियों में (cold in summers) भी लोग इससे परेशान हो जाते हैं. ज्यादातर लोगों को शिकायत होती है गले में खराश और सूखी खांसी (Itchy throat)की. इसका कारण होता है कई बार बहुत ज्यादा ठंडा पानी पी लेने या खट्टा खा लेना। इसके अलावा सूखी खांसी का आना कोई संक्रमण हो सकता है। ऐसी स्थिति में लोग डॉक्टर के पास जाते हैं या तो किसी मेडिकल स्टोर से बिना किसी प्रिसक्रिप्शन के दवा ले आते हैं. जबकि हमारे किचन में ऐसी कई औषधीय (Ayurvedic ingredients) सामग्री हैं जिससे आप अपनी खांसी की समस्या से निजात पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपाय (home remedies) के बारे में जिसका उपयोग हमारी दादी, नानी सालों से करती आ रही हैं. 

क्यों होती है गले में खराश | Reason of itchy throat

इसके उपाय पर जाने से पहले जान लेते हैं कि गर्मियों में सूखी खांसी और गले में खराश का कारण क्या होता है, दरअसल इस मौसम हम अगर तेज धूप से होकर जब घर में आते हैं तो तुरंत फ्रिज से पानी का बिल्कुल ठंडा पानी पी लेते हैं. इसके अलावा आपको किसी तरह के फूड एलर्जी से भी गले में खराश हो सकती है और दवा की एलर्जी के कारण भी सूखी खांसी आने लग जाती है. वहीं, डिहाइड्रेशन, वायरल इन्फेक्शन और टॉन्सिल (tonsil) भी कारण बन सकता है. 

गले की खराश और कफ को ठीक करने के ये हैं वो 3 नुस्खे | These are the 3 tips to cure sore throat and phlegm

तुलसी और शहद की चाय | basil and honey tea benefits

766kp5eg

तुलसी और शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. शहद की एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण के कारण यह संक्रमण से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है. तुलसी भी ऐसे ही अपने चिकित्सीय गुणों से भरपूर है. ऐसे में इसकी चाय कफ (cough) और सूखी खांसी (itchy throat) में लाभकारी है.

पोषक तत्वों से भरपूर मेथी पानी के गरारे

skguo6n8

Photo Credit: iStock

मेथी में आयरन, कैल्शियम और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. मेथी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी गले की समस्या से निजात दिलाने सहायक है. ऐसे में आप एक गिलास पानी में मेथी दाने भिगोकर रख दें जब पानी में पीलापन आ जाए पानी छानकर अलग कर लें. इसके बाद दिन में कम से कम दो बार इससे गरारा करें। फिर देखिए कैसे मिलता है गले की खराश (Itchy throat) से राहत.

अदरक की चाय गले की एलर्जी को करे कम/ Ginger tea cure throat allergy

5iv1es6

इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौसम में होने वाले बदलाव से होने वाले संक्रमण (infection) से बचाव करने में सहायक होता है. अदरक आपके गले में होने वाली एलर्जी के प्रभाव को कम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.