Constipation Treatment : ब‍िना खाए भी पेट भारी लगता है ? कब्ज है आपको, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies For Constipation: कब्ज एक ऐसी समस्या है, जो अपने साथ-साथ शरीर में कई प्रकार की तकलीफों को बढ़ा देता है जैसे- जी मिचलाना, सिरदर्द, पेट दर्द और भूख न लगना आदि. आज हम आपको कब्ज से संबंधित कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए का फायदेमंद साबित होंगे.

Constipation Treatment : ब‍िना खाए भी पेट भारी लगता है ? कब्ज है आपको, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies For Constipation: बिना खाए भी भारी लगता है पेट तो करें ये उपाय

नई दिल्ली:

Home Remedies For Constipation: बदलती लाइफस्टाइल के कारण पेट से जुड़ी समस्याओं का होना आजकल आम बात है, लेकिन कभी-कभी यही सामान्य समस्याएं गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं. आपकी पाचन शक्ति का खराब होना आपके शरीर में कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. भागदौड़ वाली इस जिंदगी में आजकल लोग खुद को उपयुक्त समय नहीं दे पा रहे हैं, जिसके कारण गलत खान-पान और बिगड़ता रूटीन हमारी लाइफ का हिस्सा बन गया है. गलत खान-पान के चलते अक्सर लोगों को पेट दर्द, गैस बनना, पेट फूलना या फिर कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है. ये ऐसी समस्या है, जिससे शायद आज हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है. कब्ज एक ऐसी समस्या है, जो अपने साथ-साथ शरीर में कई प्रकार की तकलीफों को बढ़ा देता है जैसे- जी मिचलाना, सिरदर्द, पेट दर्द और भूख न लगना आदि. आज हम आपको कब्ज से संबंधित कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए का फायदेमंद साबित होंगे.

कब्ज का कारण (Cause Of Constipation)

  • असमय भोजन करना.
  • रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना.
  • तली-गली चीजों का ज्यादा सेवन.
  • पानी कम पीना.
  • लगातार एक ही प्रकार का भोजन.
  • खाना खाने के बाद एक ही स्थान पर बैठे रहना.
  • पेन किलर जैसी किसी दवा का सेवन.
0ufpjnmg

Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा दिलायेंगे ये घरेलू उपाय 

अपनाएं ये घरेलू उपाय (Follow These Home Remedies)

कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए आप पुदीना और अदरक दोनों की चाय बनाकर पी सकते हैं. बता दें कि पुदीना और अदरक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है.

कब्ज की समस्या से समाधान पाने के लिए आप 10 ग्राम त्रिफला, 10 ग्राम सेंधा नमक में 10 ग्राम अजवाइन मिलाकर पीस कर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को तीन से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ लें.  इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को पालक का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. पालक में फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके लिए लाभदायक है.

कब्ज से राहत के लिए आप एरोबिक, व्यायाम या फिर पैदल चलने की आदत डालें.  व्यायाम पेट से आंतों तक भोजन के मूवमेंट को तेज करता है. रोजाना 10 से 15 मिनट टहलना चाहिए.

Home Remedies For Constipation: इन उपायों से पाएं कब्ज से मुक्ति 

14o44978

Photo Credit: iStock

अंजीर का सेवन कब्ज की समस्या वालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाता है.


अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो खाना खाते वक्त दही और छाछ का इस्तेमाल जरूर करें. रायता खाना भी आपके लिए लाभदायक है. बता दें कि दही में लाखों जीवित ऑर्गनिजम होते हैं, इन्हें  'गुड' बैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नींबू को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें.  पाचन तंत्र को ठीक करने में नींबू का रस काफी असरदार है. कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए सुबह-सुबह फ्रेश नींबू पानी या लेमन टी का सेवन करें.