विज्ञापन

बढ़े हुए यूरिक एसिड से जोड़ों में होने लगती है सूजन, जानिए क्या खाने-पीने पर कम होगा Uric Acid का लेवल 

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में यहां जानिए किस तरह हाई यूरिक एसिड से मिलेगा छुटकारा.

बढ़े हुए यूरिक एसिड से जोड़ों में होने लगती है सूजन, जानिए क्या खाने-पीने पर कम होगा Uric Acid का लेवल 
Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड को इस तरह किया जा सकता है कम. 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट होता है जो शरीर में प्यूरिन के सेवन से बढ़ता है. किडनी प्राकृतिक तौर पर ही इस यूरिक एसिड को फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा शरीर में फैलने लगती है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथ-पैरों की उंगलियों के जोड़ों में जमने लगते हैं और उंगलियों के साथ-साथ घुटनों में सूजन (Swelling) होने लगती है. वहीं, हाई यूरिक एसिड के कारण गाउट की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में इस बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे कम करें और किन चीजों को खाने-पीने पर यूरिक एसिड लेवल्स कम हो सकते हैं, जानिए यहां. 

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह

हाई यूरिक एसिड के घरेलू उपाय | High Uric Acid Home Remedies 

अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक हाई यूरिक एसिड को कम करने में असरदार होता है. अदरक को बारीक काटकर पानी में डालें और उबाल लें. गर्म पानी में 5 से 10 मिनट अदरक को रखा रहने दें और उसके बाद छानकर इस पानी को पी लें. दिन में 1-2 बार अदरक की ड्रिंक पी जा सकती है. 

हल्दी वाला दूध

हल्दी (Turmeric) में करक्यूमिन होता है जिससे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. हल्के गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने पर यूरिक एसिड लेवल्स कम होने में मदद मिल सकती है. एक गिलास हल्का गर्म दूध लें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें. चाहे तो स्वाद के लिए हल्का शहद भी डाला जा सकता है. रोजाना सोने से पहले रात में इस दूध को पी सकते हैं. 

नींबू का पानी 

ठंडा नींबू पानी नहीं बल्कि यूरिक एसिड को कम करने के लिए हल्का गर्म नींबू पानी पिया जा सकता है. हल्का गर्म नींबू पानी यूरिक एसिड को फिल्टर करके शरीर से निकालने में मदद करता है. इस नींबू पानी से शरीर का पीएच लेवल भी बैलेंस होने लगता है. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू डालकर निचोड़ें और मिलाकर इसे खाली पेट पिएं. 

खीरे का रस 

खीरे में हाई वॉटर कंटेंट होता है जिससे शरीर को हाइड्रेशन मिलता है और टॉक्सिंस फ्लश होकर निकलने में असर दिखता है. इससे यूरिक एसिड लेवल्स कम होने में भी फायदा मिलता है. 

सेब का सिरका 

यूरिक एसिड लेवल्स कम करने के लिए सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) भी पी सकते हैं. एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालें और थोड़ा सा शहद डालकर मिला लें. इस ड्रिंक को दिन में 2 बार पिया जा सकता है. इसे खाना खाने के बाद पिएं. यूरिक एसिड कंट्रोल होने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
बढ़े हुए यूरिक एसिड से जोड़ों में होने लगती है सूजन, जानिए क्या खाने-पीने पर कम होगा Uric Acid का लेवल 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com