high cholesterol होगा कम बस इन चीजों का करें सेवन, फिर देखिए कैसे मिलती है राहत

Cholesterol control tips : जब ब्लड में खून की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये ब्लड वेसल्स में जम जाता है जिसके कारण ब्लड के फ्लो पर असर पड़ता है. इसके चलते दिल संबंधी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. इससे हार्ट अटैक का जोखिम होता है.

high cholesterol होगा कम बस इन चीजों का करें सेवन, फिर देखिए कैसे मिलती है राहत

अगर आप चाहती हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहे तो इसके तेल का प्रयोग करें.

High cholesterol : आजकल कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत आम हो गई है. हर दूसरा इंसान इससे पीड़ित है. कारण खराब खान पान और दिनचर्या है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक चिकना पदार्थ है जो शरीर की कोशिकाओं को सेहतमंद रखने का काम करता है. जब ब्लड में खून की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये ब्लड वेसल्स में जम जाता है जिसके कारण ब्लड के फ्लो पर असर पड़ता है. इसके चलते दिल संबंधी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. इससे हार्ट अटैक का जोखिम होता है.

कोलेस्ट्रॉल कैसे करें कंट्रोल

- अगर आप चाहती हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहे तो इसके तेल का प्रयोग करें, खाना पकाने के लिए करें.ब्लैक और ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. क्योंकि इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

- बादाम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे अनसैचुरेटेड फैटी एसिड कम होती है. आप रोजाना 5 से 7 बादाम और पिस्ता खाएं. आपको बहुत फर्क नजर आएगा.

- अंकुरित अनाज खाने से उसमें मौजूद फाइबर्स बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अगर आप चाहती हैं कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे तो आप रोजाना एक्सरसाइज करें. अन्यथा आप कोलेस्ट्रॉल के अलावा अन्य गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाएंगी. हर दिन 5 मिनट योगा जरूर करें.

- हर दिन हेल्दी डाइट लीजिए. इससे आपका खराब कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. इसलिए अपने खाने में तेल का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें. आप हरी सब्जियों को सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. और डेयरी प्रोडक्ट सीमित मात्रा में ही करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- इसके अलावा आप अंगूर का जूस भी पी सकते हैं. इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं.