अगर आपको चाहिए कमर तक लंबे घने बाल तो expert से जानिए घर पर कैसे तैयार करें herbal Hair Oil

Hair growth tips : बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रही लड़कियों और महिलाओं के लिए हम यहां पर एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए एक हर्बल हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. इस हेयर ऑयल का बालों पर कमाल का असर देखने को मिलता है.

अगर आपको चाहिए कमर तक लंबे घने बाल तो expert से जानिए घर पर कैसे तैयार करें herbal Hair Oil

hair care tips : हर्बल हेयर ऑयल से बालों की लंबाई बढ़ती है और वो चमकदार और घने भी बनते हैं.

Home made hair oil : लड़कियों की सुंदरता उनके बालों से होती है. इसलिए वो इनका खास ख्याल रखती हैं. लेकिन हर किसी के बालों की क्वालिटी अलग होती है. किसी के बाल मोटे, काले और लंबे होते हैं जबकि कुछ के लंबे तो होते हैं लेकिन बहुत पतले होते हैं. वहीं, कुछ के ना तो मोटे होते हैं और ना ही लंबे और झड़ (hair fall) अलग से रहे होते हैं, ऐसे में इस तरह की समस्याओं (hair problem) का समना कर रही लड़कियों और महिलाओं के लिए हम यहां पर एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए एक हर्बल हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर पर आसानी  (home made hair oil) से तैयार किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इसको बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है और इसे कैसे तैयार किया जाता है, ताकि आपका भी लंबे बाल रखने का सपना पूरा हो सके.
 

हर्बल हेयर ऑयल कैसे बनाएं  | home made herbal hair oil

सामग्री | Ingredients of herbal hair oil

- 2 टेबल स्पून मेथी के बीज

- 2 टेबल स्पून काले बीज

- 20 बादाम

- 10 से 20 गुड़हल की पत्तियां

- 2 गुड़हल के फूल

- 20 से 25 करी पत्ती

- दो कटी प्याज

- 3 टेबल स्पून नारियल तेल

बनाने की विधि 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको सबसे पहले बादाम, मेथी और काले बीज को मिक्सर में पीसकर पाउडर तैयार कर लेना है, इसके बाद गुड़हल की पत्तियों, गुड़हल के फूल, करी पत्ती और कटी प्याज को मिक्सर में चलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. अब आप  गैस पर एक छोटे पैन को रख कर गरम कर लीजिए. जब पैन गरम हो जाए तो उसमें नारियल का तेल डालकर गरम कर लीजिए. जब तेल गरम हो जाए तो इसमें मिक्स पाउडर और पेस्ट को डालकर 10 मिनट तक पका लीजिए, फिर गैस को बंद कर दीजिए इसके 10 मिनट बाद बाद एक छोटा प्लास्टिक का कंटेनर लीजिए उसके उपर कॉटन का कपडा रखिए फिर तैयार मिश्रण को उसके ऊपर डालकर छान लीजिए. अब आपका होममेड हर्बल ऑयल बालों में लगाने के लिए तैयार है. आप इसे सप्ताह में एक बार जरूर लगाकर स्कैल्प को एक अच्छा मसाज दीजिए, फिर देखिए कैसे आपके बाल, मोटे काले और चमकदार बनते हैं.