शरीर में नजर आएं ये खास लक्षण तो समझ जाइए आपको हो रहे हैं हेल्दी पीरियड्स

Signs Of Healthy Period : कुछ महिलाओं के पीरियड रेगुलर नहीं होते हैं तो कुछ इससे जुड़ी बाकी चीजों से परेशान होती हैं. वो इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहती हैं कि उन्हें हेल्दी पीरियड्स हो रहे हैं या फिर नहीं.

शरीर में नजर आएं ये खास लक्षण तो समझ जाइए आपको हो रहे हैं हेल्दी पीरियड्स

Are regular periods a good sign of fertility : हेल्दी पीरियड्स के लक्षण

खास बातें

  • पीरियड आने के लक्षण ये हैं.
  • चलिए आपको बताते हैं हेल्दी पीरियड के क्या हैं साइन.
  • बस इन पांच पॉइंट से जान जाएंगे आप.

Signs Of Healthy Periods: महिलाओं में अक्सर पीरियड्स (Periods) को लेकर कई तरह की समस्याएं होती हैं. कुछ महिलाओं के पीरियड रेगुलर नहीं होते हैं तो कुछ इससे जुड़ी बाकी चीजों से परेशान होती हैं. यही वजह है कि महिलाएं (Women's) इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहती हैं कि उन्हें हेल्दी पीरियड्स हो रहे हैं या फिर नहीं. कई बार दो महिलाओं को तारीख का ध्यान रखना पड़ता है, और अगर डेट को लेकर कंफ्यूजन (Confusion) हो जाए तो सेहत से जुड़ी टेंशन बढ़ने लगती है. ऐसे में आपके पीरियड्स हेल्दी है या नहीं, कोई प्रॉब्लम तो नहीं है बात का पता आप पीरियड्स के दौरान होने वाले लक्षणों से लगा सकते हैं. डॉक्टर्स भी ऐसा ही करने की सलाह देते हैं.

बाजार में 5 रुपये में मिल जाएंगे ये बीज, रोज चबाइए और घटाइए अपना मोटापा

साइकिल नहीं बदलना
हेल्दी पीरियड्स का मलतब ये है कि आपको हर महीने एक फिक्स डेट पर पीरियड हो रहे हैं, ये एक या दो दिन आगे पीछे जरूर हो सकते हैं. लेकिन अगर ऐसा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आमतौर पर साइकिल 21 से 35 दिनों के बीच का होता है. इसमें आपको ब्लीडिंग 2 से सात दिन तक हो सकती है. हालांकि अगर ज्यादा दिन पीरियड रहते हैं तो एक बार डॉक्टर को दिखा लें.

Latest and Breaking News on NDTV

एक जैसी ब्लीडिंग
अब आप एक दूसरे तरीके से भी अपने हेल्दी पीरियड्स का पता लगा सकती हैं. अगर हर महीने आपको एक जैसी ब्लीडिंग हो रही है तो आपके पीरियड्स हेल्दी हैं. हेल्दी पीरियड्स में ब्लीडिंग बहुत तेज नहीं होती है, अगर ऐसा है तो आप कन्सीव करने के लिए भी बिल्कुल फिट हैं.

हो सकता है हल्का दर्द
पीरियड्स शुरू होने से पहले महिलाओं के पेट में हल्का दर्द होना सामान्य बात है, ये एक ऐंठन की तरह होता है क्योंकि गर्भाशय बाहर निकलने के लिए सिकुड़ जाता है. आप इससे राहत पाने के लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर दर्द ज्यादा नहीं है तो आपके पीरियड्स सामान्य हैं.

पीरियड्स शुरू होने से पहले महिलाओं में कई तरह के और भी लक्षण देखे जाते हैं, जिनमें हार्मोनल इनबैलेंस जैसी चीजें शामिल होती हैं. इस दौरान मूड स्विंग्स और ब्रेस्ट में हल्की सूजन दिख सकती है और ये सब सामान्य है. हेल्दी पीरियड्स होने पर महिलाएं एनर्जेटिक फील भी करती हैं.

Ayurvedic तरीके से छुड़ाएं स्मोकिंग की लत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com