पेट की हालत हमेशा रहती है बिगड़ी, कुछ खाते ही जाना पड़ता है वॉशरूम, अब से करिए ये काम मजबूत होगा हाजमा

आज हम आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका हाजमा दुरुस्त बना रहेगा.

पेट की हालत हमेशा रहती है बिगड़ी, कुछ खाते ही जाना पड़ता है वॉशरूम, अब से करिए ये काम मजबूत होगा हाजमा

Home remedy : सबसे पहली आदत आप खाना चबाकर-चबाकर खाएं. जल्दी-जल्दी न खाएं.

Remedy in Upset stomach : अगर आपकी पेट की हालत खराब रहती है कुछ खाते ही वॉशरूम जाना पड़ता है, तो फिर आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो चुका है. इससे आपका शरीर वीक होता जाएगा, ऐसे में आज हम आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका हाजमा दुरुस्त बना रहेगा. सन बर्न ने चेहरे की हालत बिगाड़ दी है तो इस एक चीज को सुबह शाम और रात फेस पर करिए अप्लाई

सबसे पहली आदत आप खाना चबाकर-चबाकर खाएं. जल्दी-जल्दी न खाएं, इससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. जिससे पेट में गैस बनने लगती है. यही नहीं बॉडी को हाइड्रेट भी रखिए, यह भी पेट के लिए बहुत जरूरी है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. 

इसके अलावा आप गैस और ब्लोटिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज को भी रूटीन का हिस्सा बनाएं. वर्कआउट जरूर करें. इससे पेट में फंसी गैस निकल आती है. आप फैटी फूड से दूर रहें, यह भी पेट खराब होने का कारण हो सकता है. इससे डाइजेशन धीमा होता है. इससे पेट फूल जाता है और गैस बनने लगती है. अब से आप इन हेल्दी आदतों से अपने हाजमे को दुरुस्त कर सकते हैं. 

हाजमा दुरुस्त करने के नुस्खे

दूध में गुड़ मिलाकर पीने से भी आपका पेट साफ रहेगा. इससे गैस अपच की भी परेशानी भी दूर हो सकती है. आप एक गिलास दूध लीजिए और 1 टुकड़ा गुड़ खाइए, इससे आपका पेट एकदम क्लियर रहेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

दूध में आप हल्दी मिलाकर रात में पी लेते हैं, तो फिर आपका पेट सुबह एकदम साफ हो जाएगा. इससे आपका इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं, आप दूध और हींग भी मिलाकर पीते हैं, तो सुबह पेट साफ रहेगा. इससे गट हेल्थ अच्छी बनी रहेगी. आपका हाजमा इससे एकदम दुरुस्त बनी रहेगी. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com