Health Tips: खाना खाने के समय का खासतौर पर रखें ख्याल, नहीं तो सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

Health Tips: क्या आपको पता है कि खाना खाने के कई मिनटों बाद भी हमारा पेट और दिमाग ये समझ नहीं पाता कि भूख (Hunger) मिट चुकी है या अभी गुंजाइश बाकी है. कई बार आपकी तेज रफ्तार खाने की स्पीट आपकी भूख (Hunger) से ज्यादा खाना चट कर लेती है, जो जाने अनजाने बढ़ते वजन को न्योता देने का कारण बन सकता है.

Health Tips: खाना खाने के समय का खासतौर पर रखें ख्याल, नहीं तो सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

Health Tips: सही समय पर किया गया भोजन होता है फायदेमंद

नई दिल्ली:

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोग कुछ भी खाने-पीने से पहले सोचते नहीं है. आप क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं, कितना खाते हैं और ये आपके स्वास्थ्य पर क्या असर कर डाल रहा है, इस बारे में बहुत कम ही लोग ध्यान देते हैं, लेकिन इसे अनदेखा करने की गलती मत कीजिए. सही समय पर किया गया भोजन आपको हेल्दी और फिट रखता है, बिना सोचे किसी भी समय कुछ भी पाने पर आप पेट से संबंधित कई परेशानियों को खुद से न्योता दे सकते हैं.

ddn4bh1g

Photo Credit: iStock

स्पीड में ना करें भोजन (Dont Eat In Speed)

आज हम आपको बताने जा रहे हैं खाना खाने के सही समय के बारे में, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्या आपको पता है कि खाना खाने के कई मिनटों बाद भी हमारा पेट और दिमाग ये समझ नहीं पाता कि भूख (Hunger) मिट चुकी है या अभी गुंजाइश बाकी है. कई बार आपकी तेज रफ्तार खाने की स्पीट आपकी भूख (Hunger) से ज्यादा खाना चट कर लेती है, जो जाने अनजाने बढ़ते वजन को न्योता दे देता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा खाया गया भोजन आपको भरपूर पोषण दें तो इसके लिए बताए गए सही समय पर भोजन करने की आदत डालनी होगी. आइए जानते हैं नाश्ता, लंच और रात के खाने का सही समय.

Weight Loss Drinks: पेट और कमर की चर्बी को फटाफट कम करने के लिए रोजाना पिएं ये ड्रिंक

स्पीड में खाना खाने के नुकसान

स्पीड में खाना खाने वालों को अक्सर गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Weight Loss Tips: मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी, अगर  Diet में शामिल करेंगे ये फल

चबाकर खाना खाने के फायदे

अगर आप धीरे-धीरे अपने खाने को चबा-चबा कर खाते हैं तो ये आपके लिए है फायदेंमद है. दरअसल, हमारे मुंह की लार धीरे-धीरे चबा-चबाकर खाते समय खाने में मिल जाती है, जो हमारे पाचन प्रक्रिया के लिए काफी कारगर है. इससे खाना अच्छी तरह भी पच जाता है और हमें कब्ज जैसी परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ता.

s6f3mqvo

खाना कब खाएं (when to eat)

  • सुबह 8 से 9 के बीच आपका ब्रेकफास्ट हो जाना चाहिए.
  • दिन का भोजन आपकी हेल्थ के अनुसार, पर्याप्त मात्रा में लेकिन रात के खाने से कम होना चाहिए.
  • दोपहर का खाना हो सके तो 1 बजे तक कर लेना चाहिए.
  • अच्छी भूख लगने पर ही भोजन करें.
  • एक समय तय कर लें, उसी समय नियमित रूप से खाना खायें.
  • शाम को 6 से 7 बजे के बीच रात का खाना खा लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com