विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2021

Health Tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन, इन समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज

Health Tips: पुरुषों को अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए डाइट में कुछ फलों को जरूर शामिल करना चाहिए, जो उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन के लिए पुरुषों को आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करने के साथ ही रोजाना कम से कम एक मौसमी फल का सेवन जरूर करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Health Tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन, इन समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज
Health Tips: पुरुषों को जरूर खाना चाहिए ये फल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान
नई दिल्ली:

आजकल पुरुषों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं. इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं जैसे- अनहेल्दी डाइट और इनएक्टिव लाइफस्टाइल. पुरुषों को अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए डाइट में कुछ फलों को जरूर शामिल करना चाहिए, जो उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. महिलाओं की तरह पुरुषों के लिए भी कुछ खास पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं, जो उन्हें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अक्सर कई पुरुष अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते खुद को समय नहीं दे पाते हैं, जो जाने-अनजाने कई दिक्कतों का कारण बन सकते हैं. बता दें कि खान-पान की आदतें सीधे तौर पर स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं, इसलिए इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन के लिए पुरुषों को आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करने के साथ ही रोजाना कम से कम एक मौसमी फल का सेवन जरूर करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन सभी पुरुषों के लिए बेहद आवश्यक है.

5cj4g18

इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है अनार

सेहत के लिए सबसे फायदेमंद फलों में से एक है अनार, जिसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. रोजाना अनार के जूस का सेवन से पाचन तंत्र और हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है. ये आपकी हड्डियों और इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है. जिन पुरुषों को शारीरक कमजोरी, थकान इत्यादि की परेशानी होती है, उनके लिए अनार का सेवन बहुत अधिक लाभदायी होता है. यह ताकत वर्धक होता है, इससे पौरुषत्व बढ़ाने में सहायता मिलती है. माना जाता है कि नपुंसकता की शिकायत होने पर रोजाना अनार के जूस का सेवन करना चाहिए, ये पुरुषों के लिए रामबाण इलाज है. अनार का सेवन शरीर में ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद करता है.

u36m6lfg

Photo Credit: iStock

सेहत के लिए फायदेमंद है केला

केला के गुण की वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन बी-6 और ए जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. हर मौसम में उपलब्ध यह फल सेहत को कई लाभ पहुंचाता है. ब्रोमलिन एंजाइम के गुण से भरपूर केले का रोजाना सेवन करने से पुरुषों की सेक्सुअल पॉवर बढ़ सकती है. वहीं, नपुंसकता की समस्या से निजात पाने के लिए भी पुरुष केले की मदद ले सकते हैं. त्वरित ऊर्जा प्राप्त करने के लिए भी केले का रोजाना सेवन फायदेमंद माना जाता है. वहीं केला बॉडी बिल्डरों के पसंदीदा फलों में से एक है.

j2q8rkdo

Photo Credit: iStock

पोषक तत्वों से भरपूर है सेब

पोषक तत्वों से भरपूर सेब शरीर की कमजोरी को दूर करने के अलावा पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होता है. सेब के सेवन से बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने में मिलती है. सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं, जो यौन शक्ति को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. अपने बेहतरीन गुणों के कारण इसे जादुई फल भी कहा जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं. सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं.

kknob0so

Photo Credit: iStock

रोजाना खाएं एक कीवी

कीवी जोड़ो के दर्द, हड्डियों के दर्द को दूर करने में भी मददगार है. इसके साथ ही कीवी मानसिक तनाव, बैक्टीरिया और वायरस के हमले को भी दूर करने में मदद करता है. कीवी को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इसमें संतरे से दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. कीवी में फाइबर होता है जिससे पाचनशक्ति बढ़ती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है. यह थकान से भी छुटकारा दिला सकता है. इसके अलावा यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में भी फायदेमंद होता है, यानी कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ यह फल यौन शक्ति के लिए भी काफी फायदेमंद माना जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
Health Tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन, इन समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;