Health Benefits Of Mint: सेहत के साथ-साथ याददाश्त बढ़ाने के लिए भी कारगर है पुदीने की चटनी

Benefits Of Mint: औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना मुख्य आहार तो नहीं है, लेकिन इसकी मौजूदगी से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. इसके अलावा पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

Health Benefits Of Mint: सेहत के साथ-साथ याददाश्त बढ़ाने के लिए भी कारगर है पुदीने की चटनी

Health Benefits Of Mint: पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाने के साथ ही पहुंचाती है ये फायदे

खास बातें

  • सेहत के लिए अमृत है पुदीने की चटनी
  • पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाने के साथ ही पहुंचाती है ये फायदे
  • हरी चटनी खाने से सेहत को मिलते हैं ये बड़े लाभ
नई दिल्ली:

Pudina Chutney Benefits: पुदीने की चटनी तो सदाबहार है. औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना मुख्य आहार तो नहीं है, लेकिन इसकी मौजूदगी से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. इसके अलावा पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Pudina Chutney K Fayde) है. वहीं, गर्मियों में पुदीना का शरबत गले से उतरते ही स्वाद और ठंडक का गजब अनुभव कराता है. पुदीना लगभग हर घर की रसोई में होता है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण भी इसके फायदों में इजाफा करने का काम करता है. पुदीने की पत्त‍ियों को मुख्य रूप से चटनी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसकी चटपटी चटनी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है. पुदीने को गुणों की खान माना जाता है. साधारण-सा दिखने वाला ये पौधा बहुत शक्तिशाली और चमत्कारी प्रभाव रखता है. पुदीने की पत्ती में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं पुदीने के सेवन के फायदे.

pudina chutney

Health Benefits Of Mint: 

हरी चटनी का सेवन करने के फायदे (Benefits Of Consuming Green Chutney)

एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हरा धनिया और पुदीने से बनी चटनी का सेवन करने से त्वचा में संक्रमण और मुंहासे होने की संभावना कम हो जाती है. ये बॉडी के अंदर से डिटॉक्सीफाई करके त्वचा की खोई चमक लौटाने में सहायक है.

पुदीना त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में भी एक अचूक उपचार है.

बॉडी में आयरन की कमी एनीमिया का कारण बनती है. ऐसे में हरा धनिया और पुदीना से बनी चटनी का सेवन एनीमिया की परेशानी दूर करता है. आयरन से भरपूर हरा धनिया और पुदीना आपके लिए काफी लाभकारी है.

यदि लिवर की काम करने की गति धीमी होती है तो आपके काम करने की गति अपने आप कम हो जाती है. यानी आपको खुद ऐक्टिव रहना है तो अपने लिवर को ऐक्टिव बनाना होगा. इसके लिए आप नियमित रूप से पुदीना पत्तियों का उपयोग करें.

9381ka4o

Health Benefits Of Mint: 

भूख न लगने की वजह से व्यक्ति को कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है. ऐसे में भोजन के साथ परोसी गई हरी चटनी भूख बढ़ाने के साथ भोजन का स्वाद भी बढ़ा देती है.

खाने के साथ-साथ ये स्किन के लिए भी काफी असरदार है. जैसै-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा पर दाग-धब्बे उभरने लग जाते हैं. पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से ये दाग-धब्बे दूर होते हैं. कुछ ही समय बाद आपको इसका फर्क दिखाई देने लगेगा. इसके अलावा यह पिग्मेंटेशन की समस्या को भी दूर करने का काम करता है.

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुद पत्त‍ियों को चबा लें. निय‍म से इसके पानी से कुल्ल करने पर भी बदबू चली जाएगी.

हैजा होने पर पुदीना, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा होता है.

उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


धनिया और पुदीना की चटनी बनाते समय उसमें डाला गया नींबू, काला नमक, जीरा, हरी मिर्च, हींग, अदरक और लहसुन न सिर्फ मुंह के स्वाद अच्छा करता है बल्कि आपके हाजमे को भी दुरुस्त रखता है.