बरसात के मौसम में Immunity बढ़ाता है इस फल का जूस, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतें रहेंगी कौसों दूर 

Monsoon Viral Fever: अनेक गुणों से भरपूर है इस फल का जूस. बरसात के मौसम में रोगों से लड़ने की शरीर को मिलती है शक्ति. आप भी जान लीजिए इसका नाम. 

बरसात के मौसम में Immunity बढ़ाता है इस फल का जूस, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतें रहेंगी कौसों दूर 

Immunity Boosting Juice: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है यह जूस.  

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है यह फल.
  • सर्दी-जुकाम रखता है दूर.
  • बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता.

Immunity Booster: मॉनसून का सीजन दस्तक दे चुका है और बारिश में भीगकर खांसी, जुकाम या बुखार होना भी आम है. ऐसे में खानपान में उन चीजों को शामिल करने पर जोर दिया जाता है जो इन मौसमी बीमारियों (Seasonal Flu) को दूर रखें. एक अनार और सौ बीमार का मुहावरा तो आपने सुना ही होगा. अनार की गिनती सबसे सेहतमंद फलों में होती है.  यह लाल रसीला बीजदार फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी साबित होता है. आयुर्वेद हो या विज्ञान, सभी अनार (Pomegranate) के सेवन की सलाह देते हैं. आइए, अनार और इसके जूस (Pomegranate Juice) के सेहत से जुड़े सभी फायदे जानें.

Elon Musk से जानिए किस तरह आती है अच्छी नींद, रातभर नहीं बदलनी पड़ेंगी आपको करवटें


अनार के जूस के सेहत से जुड़े फायदे | Health Benefits of Pomegranate Juice


इंफेक्शंस रहते हैं दूर 

अनार का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल (Anti-viral) गुणों से भरपूर होता है. मौसमी सर्दी-जुकाम से यह जूस आपके आसपास भी नहीं फटकने देगा. 

इम्यूनिटी होती है बूस्ट 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी अनार का जूस लाभकारी साबित होता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो इम्यूनिटी (Immunity) को बेहतर बनाने में सहायक है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है. इसके फायदे बढ़ाने के लिए आप इसमें एक चुटकी हल्दी और अदरक भी मिलाकर पी सकते हैं.

निखरती है त्वचा

अनार का जूस पीने पर त्वचा पर भी उसका असर नजर आने लगता है. अनार के जूस में विटामिन सी होता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता है और झुर्रियों का प्रभाव भी चेहरे पर कम नजर आते हैं. 

नींद आती है अच्छी 

अनार के जूस को पीने पर नींद आने में मदद मिल सकती है. इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो अच्छी नींद लाने में सहायक है. आप इसे सोने से पहले पी सकते हैं. 

दिल की सेहत 

अनार के जूस को कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol)  कम करने वाला भी माना जाता है. इसमें पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो LDL यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं. 

  

आम के छिलके भी सेहत के लिए हो सकते हैं फायदेमंद, जानिए Mango Peel का किस तरह किया जाता है सेवन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com