नारियल का पानी कुछ लोगों के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए किन्हें पीना चाहिए रोजाना 

Drinking Coconut Water: ऐसी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिनमें नारियल पानी पीने पर बेहद फायदा मिलता है. इसे डायबिटीज के मरीज भी पी सकते हैं.

नारियल का पानी कुछ लोगों के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए किन्हें पीना चाहिए रोजाना 

Benefits Of Drinking Coconut Water: सेहत के लिए अच्छा है नारियल पानी पीना. 

खास बातें

  • कई दिक्कतों को दूर करता है नारियल का पानी.
  • जानिए किसे मिलता है फायदा.
  • सेहत पर दिखता है नारियल पानी का अच्छा असर.

Healthy Drinks: ताजा-ताजा नारियल का पानी स्वाद में तो लाजवाब होता ही है साथ ही इस पानी को पीने पर सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. नारियल के पानी (Coconut Water) को सुबह खाली पेट भी पिया जा सकता है और दिन में किसी भी समय इसका सेवन बेझिझक किया जा सकता है. बता दें कि नारियल के पानी में अलग-अलग तरह के खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पौटेशियम, कैल्शियम, मैंग्नीज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं. इसके अलावा इस पानी में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर (Sugar) की मात्रा कम पायी जाती है. यहां जानिए किन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में नारियल पानी पीने पर फायदा मिलता है. 

इन 4 दिक्कतों से गुजर रहे लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला, सेहत पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव 


नारियल पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Coconut Water 

डायबिटीज 


जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) हो वे लोग नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. नारियल पानी में शुगर की मात्रा कम होती है और यह ब्लड शुगर लेवल्स को मैनेज करने में फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा, इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में भी नारियल पानी का अच्छा असर देखा जा सकता है. 


अपच 

नारियल पानी में मैंग्नीज भरपूर मात्रा में होता है जिस चलते यह बाउल मूवमेंट्स को सुधारने का काम करता है. जो लोग अपच जैसी पेट की दिक्कतों से अक्सर परेशान रहते हैं उन्हें नारियल का पानी पीना चाहिए. 

तनाव 


भागदौड़ भरी जिंदगी में अनेक लोग तनाव (Stress) और थकान से परेशान रहते हैं. ऐसे में नारियल पानी एक अच्छा पेय पदार्थ साबित होता है. एक कप नारियल पानी आपको रिलैक्स होने और दिमाग को शांत करने में भी मदद करेगा. 


ब्लड प्रेशर 


केला पौटेशियम से भरपूर होता है लेकिन सिर्फ एक कप नारियल के पानी में मध्यम आकार के केले जितना पौटेशियम पाया जाता है. पौटेशियम से भरपूर होने के चलते नारियल पानी ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में असरदार साबित हो सकता है. साथ ही, इससे दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है. 


डिहाइड्रेशन 


अगर आप डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी से परेशान हैं तो नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. नारियल पानी शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा कर देता है. अगर आपको उल्टी या दस्त लग गए हैं और पानी की शरीर में कमी हो गई है तो एक गिलास नारियल पानी पी लें. 

सेब के छिलके को फेंक देते हैं तो आप भी कर रहे हैं बड़ी भूल, कई तरह से काम आ सकते हैं Apple Peels  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.