सेब के छिलके को फेंक देते हैं तो आप भी कर रहे हैं बड़ी भूल, कई तरह से काम आ सकते हैं Apple Peels  

Apple Peel Benefits: कूड़ेदान में सेब के छिलके फेंकना किसी गलती से कम नहीं है. इन छिलकों को आप कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेब के छिलके को फेंक देते हैं तो आप भी कर रहे हैं बड़ी भूल, कई तरह से काम आ सकते हैं Apple Peels  

Uses Of Apple Peels: अलग-अलग तरीकों से सेब के छिलकों का इस्तेमाल करना जानिए यहां. 

खास बातें

  • बेहद फायदेमंद हैं सेब के छिलके.
  • कई तरीकों से आते हैं काम.
  • इन्हें खाने पर सेहद पर होता है अच्छा असर.

Food Hacks: सेब को खाने वाले अलग-अलग तरह से इसका सेवन करते हैं. कुछ इसे छिलका समेत खाते हैं तो कोई छिलके को हटाकर. वहीं, सेब का छिलका नापसंद करने वाले इसे कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन, समझदारी से काम लिया जाए तो बेकार समझकर फेंके जाने वाले सेब के छिलके (Apple Peels) कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं. इन छिलकों का इस्तेमाल स्किन केयर से लेकर घर के कामों या कुछ टेस्टी बनाने में भी किया जा सकता है. 

बालों पर इस तरह लगा लिया घी तो Hair Problems की हो जाएगी छुट्टी, जानिए कैसे करें Ghee का इस्तेमाल 

सेब के छिलकों का इस्तेमाल कैसे करें | How To Use Apple Peels 

सेब के छिलकों में फाइबर पाया जाता है. इनमें सोल्यूबल और इनसोल्यूबल दोनों फाइबर की ही अच्छी मात्रा पायी जाती है. फाइबर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में कारगर है जिनमें कब्ज भी शामिल है. वहीं, पाचन को ठीक करने में भी यह मददगार होता है और फाइबर के सेवन से ही पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और व्यक्ति एक्सेस फूड इंटेक से बच जाता है. फूड इंटेक कम हो जाने पर वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद मिलती है. सेब के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. आयरन के लिए भी सेब के छिलके खाए जा सकते हैं. हालांकि, अगर आप सेब के छिलकों को खाने के बारे में सोच रहे हैं तो पेस्टिसाइड्स से बचने के लिए इनकी सही तरह से सफाई करें या फिर ऑर्गेनिक सेब ही चुनें. 

चिप्स 


सेब के छिलके से चिप्स बनाने के लिए इनपर मक्खन, दालचीनी, चीनी और हल्का सा नमक मिला लें. इन छिलकों को एयर फ्राई करें जिससे क्रिस्पी चिप्स बनकर तैयार हो जाएं. 


सलाद 

आप चाहे जो सलाह बना रहे हों इसमें गार्निशिंग की तरह सेब के छिलकों को डाल सकते हैं. इन छिलकों को सलाद (Salad) के लिए डिजाइन में भी काटा जा सकता है. 


एयर फ्रेशनर 

एक बर्तन में पानी उबालें और इसमें सेब के छिलकों को डालकर 15 मिनट के लिए पका लें. इस पानी में कपड़ा डुबाकर किचन टॉप वगैरह साफ करें. इससे किचन में खुशबू फैल जाएगी और बैक्टीरिया भी दूर होगा. 

फेस पैक 


सेब के छिलकों को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. तैयार फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर निखार आ जाएगा. 


शीट मास्क 

चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए सेब के छिलकों को बिल्कुल शीट मास्क की तरह लगाया जा सकता है. इसके लिए सेब के छिलकों को पूरे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा लें. इसे आंखों के नीचे भी आसानी से लगाया जा सकता है. आपको कुछ खासा मेहनत भी नहीं करनी और ये छिलके स्किन पर असर दिखाने लगेंगे. 
 

जीवनशैली से जुड़ी ये 5 मामूली आदतें बनती हैं Belly Fat का कारण, बाहर निकलने लगता है पेट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.