Health Benefits : रोज खाएं सूखा नारियल, दिल और ब्रेन होगा हेल्‍दी, इस तरह करें डाइट में शामिल

Health Benefits : अगर आप किसी भी रूप में अपनी डाइट में सूखे नारियल का इस्‍तेमाल करते हैं. तो यह आपके हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्‍छा है. वहीं यह इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है और शरीर में किसी भी तरह के वायरल इंफेक्‍शन से दूर रखता है.

Health Benefits : रोज खाएं सूखा नारियल, दिल और ब्रेन होगा हेल्‍दी, इस तरह करें डाइट में शामिल

Health Benefits : आपकी इम्‍यूनिटी कमजोर है, तो आप सूखे नारियल को खाना खाने के बाद जरूर खाएं.

नई द‍िल्‍ली :

Health Benefits Of Dry Coconut : सूखा नारियल आप बचपन से खाते आए हैं. कभी सूखे नारियल से बनी आइडक्रीम हो या फिर घर में बनने वाले कोई भी व्‍यजंन सभी में सूखे नारियल का इस्‍तेमाल अच्‍छे टेस्‍ट के लिए किया जाता रहा है. लेकिन आप जानते नहीं हैं कि सूखे नारियल को खाने से सेहत को भी फायदा मिलता है. जी हां, अगर आप किसी भी रूप में अपनी डाइट में सूखे नारियल का इस्‍तेमाल करते हैं. तो यह आपके हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्‍छा है. वहीं यह इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है और शरीर में किसी भी तरह के वायरल इंफेक्‍शन से दूर रखता है. यही नहीं, इसे खाने से आपकी स्किन भी अच्‍छी होती है.  

4d6do4p

खून के बहार को सही रखता है

सूखे नारियल को आप कभी भी खा सकते हैं. आप बाहर घूमने जा रहे हैं. तो अपने बैग में रख लीजिए और जब कुछ चबाने का मन करे, तो नारियल चबा लें. यह आपके खून के बहाव को सही रखता है. इसमें फिनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं. यह आपकी बॉडी के सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को भी रोकने में मदद करते हैं. इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड भी होता है.

महिलाओं में है आयरन की कमी

भारत में ज्‍यादातर महिलाएं आयरन की कमी का शिकार हैं. सूखे नारियल में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है. अगर आप इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करती हैं किसी ना किसी रूप में तो जल्‍द ही आपकी आयरन की कमी पूरी हो जाएगी. इसी कारण डिलिवरी के बाद महिलाओं को नारियल से बनी मिठाई खिलाई जाती है.

hair loss iron deficiency scalp infection

Photo Credit: iStock

इम्‍यूनिटी होगी मजबूत

अगर आपकी इम्‍यूनिटी कमजोर है, तो आप सूखे नारियल को खाना खाने के बाद जरूर खाएं. सूखे नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम प्रचुर मात्रा में होता है. इनको रोजाना खाने से आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होगी और आप जल्‍दी बीमार नहीं पड़ेंगे.

t3a4jk1g

Photo Credit: iStock

गंभीर बीमारियां नहीं होंगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपके घर में किसी को गठिया या ऑस्‍टयिोपोरोसिस है, तो उन्‍हें सूखा नारियल जरूर खिलाएं. इससे ये गंभीर बीमारियों का खतरा ना केवल कम होगा, बल्‍कि आपको इस बीमारी के होने के बाद निजात भी मिलेगी.