उत्तराखंड की हैप्पी वैली इस समर वैकेशन जरूर जाएं घूमने

यहां स्थित मनमोहक पहाड़, घने जंगल, लुभावनी झील और खूबसूरत झरनों को देखने के लिए हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं.

उत्तराखंड की हैप्पी वैली इस समर वैकेशन जरूर जाएं घूमने

पर्यटकों के लिए हैप्पी वैली फोटो खींचने के लिए बेस्ट है. आप यहां पर खूबसूरत दृश्य अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं. 

Uttrakhand hapy valley : उत्तराखंड की वादियों में रोमांच के लिए सबकुछ है. अगर आपको स्नो फॉल देखना है या फिर हरियाली आपके लिए उत्तराखंड बेस्ट प्लेस है. उत्तराखंड में कई वैलीज हैं जिसमें से एक है हैप्पी वैली. यहां की हैप्पी वैली की मनमोहक पहाड़, घने जंगल, लुभावनी झील और खूबसूरत झरनों को देखने के लिए हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं. यह जगह टूरिस्ट के बीच बहुत लोकप्रिय है, तो चलिए जानते हैं हैप्पी वैली की खासियत और यहां कैसे पहुंचा जाए.  

शरीर में आ गई है अकड़न तो करें इन 7 ऑयल से मालिश, हो जाएगी शरीर रिलैक्श

हैप्पी वैली कहां है -  where is happy valley

हैप्पी वैली मसूरी के पास में स्थित है. मसूरी में स्थित लाइब्रेरी बस स्टैंड से करीब 4 किमी की दूरी पर हैप्पी वैली मौजूद है. मसूरी मॉल रोड से हैप्पी वैली की दूरी करीब 4 किमी है. 

हैप्पी वैली की खासियत -  Specialty of Happy Valley

ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घर के मैदान, देवदार के पेड़ और झील-झरने इस वैली की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. यहां डेस्टिशेन कपल्स के बीच बहुत फेमस है. सर्दी और मानसून के समय यहां के पहाड़ बादलों से ढक जाते हैं. यह दृश्य इतना मनमोहक है. 

हैप्पी वैली को लोग मिनी तिब्बत के नाम से भी जानते हैं. इस वैली में करीब 5 हजार से भी अधिक तिब्बती लोग रहते हैं. यहां पर तिब्बती संस्कृति को करीब से देखने का मौका मिलता है.

पर्यटकों के लिए हैप्पी वैली फोटो खींचने के लिए बेस्ट है. आप यहां पर खूबसूरत दृश्य अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं. 

कैसे पहुंचे हैप्पी वैली - how to reach happy valley

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब या उत्तर प्रदेश के लोग आसानी से मसूरी मॉल रोड या लाइब्रेरी बस स्टैंड से बाइक रेंट पर लेकर वैली को एक्सप्लोर करने जा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com