शरीर में आ गई है अकड़न तो करें इन 7 ऑयल से मालिश, हो जाएगी शरीर रिलैक्श

हम यहां पर आपको 5 ऐसे आयुर्वेदिक ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शरीर को तुरंत आराम मिलेगा.

शरीर में आ गई है अकड़न तो करें इन 7 ऑयल से मालिश, हो जाएगी शरीर रिलैक्श

नीलगिरी का मांसपेशियों पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और दर्द और सूजन को कम करता है.

Body oil for relaxation : दिन भर के हैक्टिक शेड्यूल और 9 घंटे की ड्यूटी के बाद शरीर बुरी तरह थक जाता है. ऐसे में आप एक अच्छी मसाज (best massage oil ) चाहते हैं जिससे आपके शरीर को आराम मिल सके. शरीर की मालिश के लिए एक अच्छे तेल का होना जरूरी है. ऐसे में हम यहां पर आपको 7 ऐसे आयुर्वेदिक ऑयल (ayurvedic oil) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शरीर को तुरंत आराम मिलेगा. जीरा, सौंफ और धनिया के बीजों से बनी ड्रिंक Thyroid रोगियों के लिए है रामबाण

शरीर की मालिश के लिए बेस्ट ऑयल

पुदीना तेल - पुदीना में मेन्थॉल होता है, जो दर्द, दर्द वाली मांसपेशियों पर ठंडा प्रभाव डालता है. इसमें एनाल्जेसिक, एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं.

हेलीक्रिसम तेल - हेलिक्रिसम मांसपेशियों की ऐंठन, सूजन और दर्द से राहत देता है.

मार्जोरम तेल - मार्जोरम मांसपेशियों की ऐंठन और तनाव को कम करता है. यह दर्द और सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है.

लैवेंडर तेल -  लैवेंडर को शांत करने और आराम देने की अपनी क्षमता के लिए बेशकीमती माना जाता है. यह दर्द और सूजन से भी राहत देता है.

नीलगिरी का तेल - नीलगिरी का मांसपेशियों पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और दर्द और सूजन को कम करता है.

कैमोमाइल तेल - कैमोमाइल तेल दर्द और सूजन में मदद कर सकते हैं. वे मांसपेशियों के तनाव को शांत करने और ऐंठन को कम करने में भी मदद करते हैं.

रोज़मेरी तेल - रोज़मेरी दर्द और सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com