विज्ञापन
This Article is From Sep 10, 2021

Ganesh Chaturthi 2021 : गाय के गोबर से तैयार किए जा रहे हैं ईको- फ्रेंडली गणपति, आप भी घर पर ऐसे बनाएं बप्‍पा

Ganesh Chaturthi : भोपाल में ईको- फ्रेंडली गणपति की प्रतिमाएं बनाई जा रही है. इन प्रतिमाओं को गाय के गोबर से तैयार किया गया है. अगर आप बप्पा की एनवायरमेंट फ्रेंडली मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो प्लास्टर ऑफ पेरिस की बाजार में मिलने वाली मूर्ति की बजाय घर पर ही इको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बनाकर स्थापित कर सकते हैं.

गणेश चतुर्थी 2021 : भोपाल में ईको- फ्रेंडली गणपति की प्रतिमाएं बनाई जा रही है.

नई द‍िल्‍ली:

Ganesh Chaturthi 2021: देशभर में दस दिवसीय गणेशोत्सव की शुरुआत होने जा रही है. गणेश चतुर्थी के मौके पर घर घर में बप्पा विराजमान किए जाते हैं. गणेश चतुर्थी की शुरुआत होते ही बाजारों में तरह-तरह की भगवान गणपति की मूर्तियां आने लगी हैं. वहीं मध्य प्रदेश के भोपाल में ईको- फ्रेंडली गणपति की प्रतिमाएं बनाई जा रही है. इन प्रतिमाओं को गाय के गोबर से तैयार किया जा रहा है. इन ईको फ्रेंडली मूर्तियों की डिमांड आसपास के राज्‍यों से खूब आ रही है. इन मूर्तियों को बनाने वाली कांता कहती हैं कि इन मूर्तियोंं खास‍ियत है कि गणेश विसर्जन के बाद इन मूर्तियों को खाद के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

वहीं, मंदिरों और पंडालों में भी विघ्नहर्ता की बेहद सुंदर और मनमोहक मूर्तियां देखने को मिलती हैं. हर कोई इसी जद्दोजहद में रहता है कि बप्पा की सबसे प्यारी मूर्ति को वो अपने घर पर ला सके. अगर आप भी बप्पा की एनवायरमेंट फ्रेंडली मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो प्लास्टर ऑफ पेरिस की बाजार में मिलने वाली मूर्ति की बजाय घर पर ही इको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बनाकर स्थापित कर सकते हैं. आप चाहें तो घर पर हल्दी, आटे, या चंदन की मूर्ति बना सकते हैं. आज हम आपको बप्पा की मिट्टी की मूर्ति बनाना बता रहे हैं जो बनाने में बहुत ही आसान है और देखने में बेहद मनमोहक.

ऐसे बनाएं मिट्टी के गणपति बप्पा

  • मिट्टी के गणपति बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी की चिकनी मिट्टी लाएं. अब इस मिट्टी को पानी के साथ अच्छे से गूंथ लें. ध्यान रखें आपकी मिट्टी न ज्यादा गीली और ना ही ज्यादा हार्ड होनी चाहिए.
  • अब गणेश जी का आसन बनाने के लिए सबसे पहले एक लकड़ी के पटे के ऊपर मिट्टी को रोटी जैसा मोटा गोल आकार दें. उसके ऊपर बप्पा की मूर्ति बनाने की शुरुआत करें.
  • मिट्टी की मदद से गणेश जी की मूर्ति का बेस बनाएं. अब मिट्टी का एक बॉल बनाकर गणेश जी के आसन के रूप में उसे चिपकाएं. इसके बाद मिट्टी की मदद से उसे शेप देते हुए से गजानन का पैर , हाथ, पेट, सीना, सूंड, कान, और चेहरा बनाएं. आप चाहे तो मिट्टी के आभूषण भी बना सकते हैं.
  • आप किसी नुकीली चीज की मदद से मूर्ति को प्रॉपर फिनिशिंग दे सकते हैं. उसकी मदद से आप गणेश जी के चेहरे पर उनकी आंखें बनाने के साथ साथ उनकी सूंड को भी शेप दे सकते हैं. अगर आप चाहें तो गणेश जी के पैरों पर रेखाएं बना लें जो देखने में बेहद अच्छी लगती है ताकि उनकी धोती का लुक उभर कर आए.
  • इसके बाद मिट्टी से एक मोदक बनाकर उसे गणेश जी के हाथ पर रख दें. ध्यान रखें गणेश जी की मूर्ति का हर एक अंग एक दूसरे से अच्छी तरह जुड़ा रहना चाहिए. इसके लिए आप स्प्रे की मदद भी ले सकते हैं.
  • अब गणेश जी की मूर्ति बनने के बाद अपने पसंद के रंगों से मूर्ति को रंगे और देखें कितने मनमोहक गणपति बप्पा बनकर तैयार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Ganesh Chaturthi 2021 : गाय के गोबर से तैयार किए जा रहे हैं ईको- फ्रेंडली गणपति, आप भी घर पर ऐसे बनाएं बप्‍पा
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com