हलीम बीज खाने के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी कर लेंगे डाइट में शामिल

upset stomach : इस बीज में कैल्शियम, विटामिन ए, सी और ई होता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है.

हलीम बीज खाने के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी कर लेंगे डाइट में शामिल

आप हलीम के बीज को पानी में भिगोकर रख दीजिए, फिर आप इसे फल में या फिर स्मूदी में मिलाकर खा लीजिए.

Superfood haleem : जब सुपरफूड (superfood) की बात आती है, तो मेवों से लेकर मसालों और बीजों की कई वैराइटी हैं जिनके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की भरपाई होती है. लोग चिया बीज, कद्दू के बीज और सूरजमुखी (sunflower seeds) के बीज के दीवाने हैं. इसके अलावा हलीम (haleem seeds benefits) के बीज भी खाने के कई फायदे हैं. इस बीज में कैल्शियम, विटामिन ए (vitamin a), सी और ई होता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है.

इन फूड को करिए डाइट में शामिल चेहरे पर आएगा सोने सा निखार क्योंकि कोलेजन करते हैं बूस्ट

हलीम बीज खाने के फायदे

1- जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है उनके लिए भी यह बीज बहुत लाभकारी है. क्योंकि इसमें फाइबर (fibre) और प्रोटीन (protein) की मात्रा अधिक होती है. यह दोनों ही पोषक तत्व पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म (metabolism) में सुधार होता है. 

2- वहीं, इम्यून सिस्टम (immune booster haleem) भी बूस्ट होता है. इस बीज में फ्लेवोनोइड्स, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, ई अच्छी मात्रा में होता है. इससे आप बीमारियों से दूर रहते हैं. यह कब्ज की भी समस्या को दूर करता है. 

3- इसके अलावा जिन लोगों को बेबी कंसीव करने में समस्या आ रही है, उन्हें इस बीज का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड कंसीव करने में मददगार होता है. 

4-आप हलीम के बीज को पानी में भिगोकर रख दीजिए, फिर इसे फल में या फिर स्मूदी में मिलाकर खा लीजिए. आप इस बीज में काला नमक छिड़कर भी खा सकते हैं. यह भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है