विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2022

Hair mask : क्ले पैक से बालों के झड़ने और टूटने से मिलेगा छुटकारा, बस ऐसे लगाना होगा बालों में

Home remedies for hair : घरेलू नुस्खे बाल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सबसे बेहतरीन हैं. आपने घर में नानी और दादी को काली मिट्टी से बाल धोते जरूर देखा होगा. बस आज हम उसी की बात करेंगे जिससे बालों की खोई हुई चमक वापस मिल जाएगी, तो आइए जानते हैं.

Read Time: 3 mins
Hair mask : क्ले पैक से बालों के झड़ने और टूटने से मिलेगा छुटकारा, बस ऐसे लगाना होगा बालों में
clay hair mask बालों को देता है भरपूर पोषण.

Hair care routine : बालों का टूटने और झड़ने से लगभग हर महिला व लड़की परेशान है. लेकिन आम हो चुकी इस समस्या से बचने का कुछ तो उपाय होगा. तो इसका जवाब है हां. घरेलू नुस्खे (home remedies for hair) बाल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सबसे बेहतरीन हैं. आपने घर में नानी और दादी को काली मिट्टी से बाल धोते जरूर देखा होगा. बस आज हम उसी की बात करेंगे जिससे बालों की खोई हुई चमक वापस मिल जाएगी, तो आइए जानते हैं.

Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान तो ये 3 घरेलू उपाय आएंगे काम, दूध से चमकते दिखेंगे दांत 


 

बालों के लिए काली मिट्टी का पैक |  Clay pack for hair 

- 1 कटोरी में काली मिट्टी लें और 1 कप खट्टी दही लीजिए. अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है. अब आपको हेयर ब्रश के सहारे बालों में लगा लेना है, फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए. हाथ से रगड़कर बालों से मिट्टी जरूर निकाल लें नहीं तो चिपकी रह जाएगी. इस घरेलू नुस्खे से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा.


-इसके अलावा आप बालों को सेहतमंद बनाने के लिए एक कटोरी में काली मिट्टी लीजिए और कुछ देर उसे गीला करके छोड़ दीजिए. अब इसको बालों में हेयर मास्क की तरह लगा लीजिए और 5 मिनट बाद धोइए.

-एक और उपाय है इससे रूखे और बेजान बालों में चमक लाने के लिए आपको 3 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी रात में भिगोकर छोड़ दीजिए. जब सुबह में बाल धुलने जाएं तो इसमें एक कप दही, एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. अब आपको तैयार मिश्रण से बालों में लगाकर 15 मिनट के बाद धो देना है. इससे आपको महसूस होगा की आपके बाल मुलायम और चमकदार हो गए हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Hair mask : क्ले पैक से बालों के झड़ने और टूटने से मिलेगा छुटकारा, बस ऐसे लगाना होगा बालों में
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com